Basil Water Benefits: सेहतमंद रहने के लिए रोज पिएं तुलसी का पानी

Basil Water Drinking Benefits: तुलसी एक ऐसा पौधा है जो लगभग हर भारतीय हिंदू घर में पाया जाता है. धार्मिक लिहाज से तुलसी को पवित्र माना जाता है. हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा की जाती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि तुलसी एक औषधी के रूप में भी काम करती है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है.

Basil Water Benefits: सेहतमंद रहने के लिए रोज पिएं तुलसी का पानी

Basil Water Benefits: तुलसी को सर्दी-जुकाम, वायरल संक्रमण से बचाने में काफी असरदार माना जाता है.

खास बातें

  • आयुर्वेद के हिसाब से तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है.
  • तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.
  • तुलसी में एंटी-इफ्लेमेन्ट्री गुण पाए जाते हैं.

Basil Water Drinking Benefits:  तुलसी एक ऐसा पौधा है जो लगभग हर भारतीय हिंदू घर में पाया जाता है. धार्मिक लिहाज से तुलसी को पवित्र माना जाता है. हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा की जाती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि तुलसी एक औषधी के रूप में भी काम करती है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. आयुर्वेद के हिसाब से तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. तुलसी को सर्दी-जुकाम, वायरल संक्रमण से बचाने में काफी असरदार माना जाता है. तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं. तुलसी ड्रिंक को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. अगर आप सुबह से उठकर एक गिलास तुलसी के पानी का सेवन करते हैं, तो आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको तुलसी का पानी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

तुलसी का पानी पीने के चार लाभः (Tulsi Ka Paani Peene Ke Fayde)

1. ब्लड शुगरः

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है तुलसी के पानी का सेवन. जिन लोगों को ब्लड शुगर की परेशानी हैं उन्हें तुलसी के पानी का सेवन करना चाहिए. तुलसी का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. 

nbojsf0o

तुलसी का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है.Photo Credit: iStock

2. पाचनः

अगर आप गैस और कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप तुलसी के पानी का सेवन करें. तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स पाया जाता है जिससे पेट साफ रहता है और खाना अच्छे से पच जाता है. जो गैस और कब्ज की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है.

3. मोटापाः

मोटापे की समस्या आज की एक गंभीर समस्या में से एक है. बढ़े हुए वजन से परेशान लोग वजन कम करने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं फिर भी फायदा नहीं मिलता. लेकिन तुलसी एक ऐसी औषधि है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. तुलसी के पानी का रोजाना सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है.

4. तनावः

भागदौड़ भरी जिंदगी और काम के प्रेशर में अधिकांश लोग तनाव की समस्या के शिकार हो रहे हैं. तनाव की समस्या को दूर करने के लिए आप हेल्दी डाइट और तुलसी के पानी का सेवन कर सकते हैं. तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन पाए जाते हैं जिससे तनाव को कम किया जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Cumin Seed And Black Salt: भुना जीरा और काला नमक खाने के जबरदस्त फायदे
Egg Kebab: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये यूनिक एग कबाब रेसिपी
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Benefits Of Cucumber Seeds: खीरे के बीज खाने के चार अद्भुत फायदे