Bathua Benefits: कब्ज और एलर्जी को दूर करने का काम करता हैं बथुआ, जानें 5 अद्भुत लाभ!

Bathua Benefits: हरी सब्जियों को आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं माना जाता. हरी पत्तेदार सब्जी- बथुआ जिसे चेनोपोडियम एल्बम के रूप में भी जाना जाता है. इसमें आयरन, फॉस्फोरस और विटामिन ए और डी काफी मात्रा में पाए जाते हैं.

   |  Updated: January 01, 2021 14:00 IST

Reddit
Bathua Benefits: Health Benefits Of Eating Bathua, Here Are 5 Reason You Can't Avoid Bathua In Winter

Bathua Benefits: सर्दी में कुछ चीजों का सेवन करने से न सिर्फ आप मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं.

Highlights
  • बथुआ फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है.
  • बथुआ को स्किन एलर्जी में काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • बथुआ बच्चों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Bathua Benefits: सर्दियों के मौसम में कई ऐसी मौसमी हरी सब्जियां आती हैं. जिन्हें आप डाइट में शामिल कर शरीर को हेल्दी रख सकते हैं. सर्दियों के मौसम को सेहतमंद मौसमी फूड्स के लिए जाना जाता है. सर्दी में कुछ चीजों का सेवन करने से न सिर्फ आप मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं. बल्कि इससे आपका शरीर भी मजबूत बनता है. हरी सब्जियों को आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं माना जाता. हरी सब्जियों में पालक. मेथी का आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं इनके स्वास्थ्य लाभों की वजह से, लेकिन क्या आपको पता हैं कि सर्दियों में एक और ऐसी ही सब्जी है जिसे सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. और वो है हरी पत्तेदार सब्जी- बथुआ जिसे चेनोपोडियम एल्बम के रूप में भी जाना जाता है. बथुआ अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों की तुलना में लाइमलाइट या लोकप्रियता का हिस्सा नहीं है, लेकिन समान रूप से पौष्टिक और स्वादिष्ट है. बथुआ में विटामिन और खनिज तत्वों की मात्रा आंवले से ज्यादा होती है. इसमें आयरन, फॉस्फोरस और विटामिन ए और डी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बथुआ के स्वास्थ्य लाभों के बारें में बताते हैं. 

Newsbeep

बथुआ के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Bathua)

1. कब्जः

बथुआ फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ये कब्ज से राहत दिलाने और गैस की समस्या में यह काफी फायदेमंद हो सकता है.

Scrumptious Winter Meal: नाश्ते में चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें गोभी पराठा रेसिपी

acidity

बथुआ फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. 

2. एलर्जीः

बथुआ को स्किन एलर्जी में काफी फायदेमंद माना जाता है. बथुआ को उबालकर इसका रस पीने और सब्जी बनाकर खाने से फोड़े-फुंसी, खुजली में भी आराम मिल सकता है.

3. बच्चों के लिएः

बथुआ बच्चों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बच्चों को कुछ दिनों तक लगातार बथुआ खिलाया जाए तो उनके पेट के कीड़े मर जाते हैं. और पेट दर्द में आराम मिल सकता है. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-



4. पीलियाः

बथुआ को पीलिया की बीमारी में भी काफी कारगर माना जाता है. बथुआ और गिलोय का रस लेकर एक सीमित मात्रा में दोनों को मिलाएं, फिर इस मिश्रण का थोड़ा-थोड़ा रोज सेवन करें इससे पीलिया में जल्दी आराम मिल सकता हैं. 

5. दांतोंः

बथुआ को दांतों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बथुए की पत्तियों को कच्चा चबाने से सांस की बदबू, पायरिया और दांतों से जुड़ी अन्य समस्याओं में आराम मिल सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Immunity: सर्दियों में खुद को रखना है हेल्दी और गर्म तो इन ड्राई फ्रूट्स लड्डूओं का करें सेवन, यहां जानें रेसिपी

दिल्ली की लोकप्रिय मोठ कचौरी को घर पर किस तरह बनाएं यहां देखें रेसिपी

Super Energy Foods: एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भूख को शांत करने के लिए इस सर्दी के मौसम में ट्राई करें ये 11 लाजवाब पुलाव रेसिपीज

Immune Boosting Herbs: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं ये चार आयुर्वेदिक जडी-बूटी!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement