Bathua Recipes: सर्दी में इस बार आजमाएं ये पांच मजेदार बथुआ रेसिपीज

इसके अलावा बथुए में आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिज भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं.

Bathua Recipes: सर्दी में इस बार आजमाएं ये पांच मजेदार बथुआ रेसिपीज

खास बातें

  • बथुए के पत्ते कई पोषण गुणों से भरे होते हैं.
  • बथुआ आवश्यक खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है.
  • इसके पत्ते अमीनो एसिड का भी एक अच्छा स्रोत हैं.

हर मौसम के साथ हमारे आहार में भी बदलाव दिखाई देता है, ग​र्मियों में जहां हम हल्का और ठंडी चीजों का सेवन करते है वहीं सर्दी में हरे पत्तेदार सब्जियां खाते हैं. यह सीजन अपने साथ सरसों का साग, पालक, मूली और मेथी जैसी स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जियां लाता है, जिन्हें सर्दी के दौरान खाने का अपना एक अलग ही मजा है. ऐसी ही एक और लाजवाब सब्जी है बथुआ, जिसे बेहद ही शौक से खाया जाता है. बथुए के पत्ते कई पोषण गुणों से भरे होते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. बथुआ आवश्यक खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है. यह विटामिन ए, सी और बी जटिल विटामिन का एक पावरहाउस है. इसके पत्ते अमीनो एसिड का भी एक अच्छा स्रोत हैं.

इसके अलावा बथुए में आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिज भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. फाइबर और पानी की मात्रा से भरपूर, बथुआ कब्ज को ठीक करता है और पाचन में सहायता करता है साथ ही आंतों की गतिविधियों को भी बढ़ाता है. इसलिए सर्दी में विभिन्न तरह के व्यंजन बनाकर लोग इसे अपने आहार में शामिल करते हैं. तो इस सर्दी अगर आप भी बथुए से बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों का मजा लेना चाहते हैं तो इस लिस्ट पर एक नजर डाले.

Viral Video: दादी ने पहली बार खाया पिज़्ज़ा और देखें उनका मनमोहक रिएक्शन

सर्दी में बथुए से बनाएं जाने वाले स्वादिष्ट पांच व्यंजन:

बथुआ परांठा

सर्दी के मौसम में गरमागरम परांठा खाना किसे अच्छा नहीं लगता. इसके परांठे बनाने के लिए आपको बस बथुए को काटकर उबलना है और इसके बाद गेंहू के आटे में मसाले और बथुए को पीसकर मिलाकर आटा गूंथ लें और इसके परांठे बनाएं.

बथुआ रायता

दही के साथ उबले और कटे हुए बथुआ के पत्ते, नमक और जीरा पाउडर को अच्छी तरह फेंटें. एक बाउल में डालें और सर्व करें, आप मिर्च पाउडर भी मिला सकते हैं.

बथुए और आलू सब्जी

यह सब्जी खाने में बहुत स्वाद लगती है, इसके लिए बस आलू को काटकर तेल में फ्राई करके अलग निकाल लें. अब इस तेल में कटा हुआ बथुआ डालकर फ्राई करें. इसमें लहसुन डालें टमाटर और मसाले डालकर भूनें, फ्राई आलू डालकर मिक्स करें. आपकी सब्जी तैयार है.

बथुआ और दाल

हम आपके साथ बथुए और साबुत मसूर की दाल से बनने वाली एक दिलचस्प रेसिपी लेकर आए हैं. साबुत मसूर को काले मसूर की दाल भी कहा जाता है. इसे आप मेन कोर्स में रोटी या फिर चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.

बथुए के पकौड़े

आप चाहे तो बथुए से शाम की चाय के लिए स्वादिष्ट पकौड़े भी बना सकते हैं. बथुए के पत्ते ले इसमें बेसन, सूजी और मसाले मिलाकर एक बैटर तैयार करें. तेल गरम करें और नॉर्मल पकौड़ों की तरह फ्राई करें और चटनी या चाय के साथ पेयर करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tea Recipes: बदलते मौसम में एक बार ट्राई करें इन खास चाय रेसिपीज को