Best Fruits For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन 7 फलों का करें सेवन

Beating High Blood Pressure With Fruits: हाइपरटेंशन आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. उम्र के साथ हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) की समस्या भी बढ़ने लगती है. इस समस्या से बचने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर राहत पा सकते हैं.

Best Fruits For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन 7 फलों का करें सेवन

Fruits For Hypertension: गर्मियों के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है.

खास बातें

  • ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है कीवी.
  • स्ट्रॉबेरी एक रसीला और स्वादिष्ट फल है.
  • केले पोटेशियम से भरपूर और सोडियम में कम है.

Beating High Blood Pressure With Fruits:  हाइपरटेंशन आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. उम्र के साथ हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) की समस्या भी बढ़ने लगती है. आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है. अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में कुछ हेल्दी फलों को शामिल कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. असल में हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर उस स्थिति को कहते हैं जब यह बहाव तेज हो जाता है. इस समस्या से बचने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बताते हैं जो बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फलः 

1. कीवीः

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है कीवी का सेवन. कीवी एंटीऑक्सिडेंट और खनिज से भरपूर होता है. इतना ही नहीं इसमें फाइबर, विटामिन सी और फोलेट शामिल होते हैं, जो पाचन में सुधार, इम्यूनिटी को बढ़ाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

tbl76t28

कीवी एंटीऑक्सिडेंट और खनिज से भरपूर होता है. 

2. केलाः

केले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. केले पोटेशियम से भरपूर और सोडियम में कम है. इसको डाइट में शामिल कर हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट स्ट्रोक के खतरे से बच सकते हैं.

3. आमः

गर्मियों के मौसम में आम का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. हम में से ज्यादातर लोगों को आम पसंद होते हैं. आम स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

4. स्ट्रॉबेरीः

स्ट्रॉबेरी एक रसीला और स्वादिष्ट फल है. गर्मियों के मौसम में स्ट्रॉबेरी के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. आपको बता दें कि स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन, एंटी-ऑक्सीडेंट यौगिक, विटामिन सी, पोटेशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

5. जामुनः

जामुन में फ्लेवोनोइड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, पोटेशियम के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

6. नींबूः

नींबू विटामिन सी अच्छा सोर्स है. दरअसल नींबू विटामिन सी का ही नहीं बल्कि ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर भी होता है. ये बॉडी से फ्री रेडिकल्स को खत्म कर ब्लड प्रेशर कम करने में मदद कर सकता है. 

7. तरबूजः

गर्मियों में तरबूज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. तरबूज में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो गर्मियों में पानी की कमी नहीं होने देता. तरबूज के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.  

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Light Breakfast: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ते में इन 7 लाइट रेसिपीज को करें ट्राई
Pav Bhaji Dosa: बेहतरीन स्वाद और कम्फर्ट फूड के लिए ट्राई करें पाव भाजी डोसा
Aloo Ka Halwa: साधारण हलवा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू का स्वादिष्ट हलवा
Black Chickpeas Recipes: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं काले चने से तैयार ये रेसिपीज

अन्य खबरें