बेकिंग सोडा के 5 फायदे, देता है गुलाबी होंठ और दमकती त्‍वचा

अक्‍सर हम खूबसूरत दिखने के लिए महंगी महंगी क्रीम लगाते हैं, त्‍वचा को और खूबसूरत और जवां बनाने के लिए कई महंगे ट्रीटमेंट तक लेते हैं, जो त्‍वचा के लिए कई बार बहुत खतरनाक और नुकसानदेय साबित होती हैं.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: May 15, 2018 11:55 IST

Reddit
Beauty tips: Benefits Of Baking Soda
Highlights
  • झुर्रियां करे कम
  • ऑयली स्किन से दिलाए राहत
  • काले होंठों को बनाएं पिंक
अक्‍सर हम खूबसूरत दिखने के लिए महंगी महंगी क्रीम लगाते हैं, त्‍वचा को और खूबसूरत और जवां बनाने के लिए कई महंगे ट्रीटमेंट तक लेते हैं, जो त्‍वचा के लिए कई बार बहुत खतरनाक और नुकसानदेय साबित होती हैं. लेकिन हम इस बात को भूल जाते हैं कि हमारे घर में ही कई ऐसी चीजें जिनके जरिए हम अपनी खूबसूरती को निखार सकते हैं. 

हर व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है. इसके लिए वो महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते हैं. लेकिन रिज़ल्ट कुछ खास नहीं रहता. इसके बाद वो तमाम घरेलू ब्यूटी टिप्स को फॉलो करते हैं. लेकिन इनका भी असर दिखने में बहुत वक्त लग जाता है. इसीलिए आज यहां आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बता रहे हैं जो अपना असर बहुत जल्दी दिखाती है और इसे इस्तेमाल करने के बाद आप कुछ और यूज़ नहीं करना चाहेंगे. ये है बेकिंग सोडा. इसे खाने में इस्तेमाल के साथ-साथ कई ब्यूटी फायदों के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है.1. झुर्रियों करे कम
बढ़ती उम्र की सबसे बड़ी परेशानी होती है चेहरे की झुर्रियां. बेकिंग सोडा इसे कम करने में मदद करता है. ये आंखों के पास बल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाकर झुर्रियों को कम करता है. आधा चम्मच पाउडर में कुछ बूंदे पानी की मिलाकर आंखों के नीचे और चेहरे की मसाज करें. 10 मिनट बाद धो लें.   

2. ग्लोइंग स्किन के लिए
बेकिंग सोडे में मौजूद सोडियम कार्बोनेटिड आपके चेहरे से गदंगी को निकालकर उसे ग्लोइंग बनाता है. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडे में दो चम्मच संतरे का जूस या नींबू का रस मिलाकर मिक्स करें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट इसे पानी से साफ कर लें. 

3. ऑयली स्किन से दिलाए राहत  
सर्दी हो या गर्मी ऑयली स्किन हर मौसम परेशान करती है. इस तेल से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडे को फेस पर लगाएं. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा उतना ही पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ सेकेंड के लिए मसाज करें. 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. 

4. दाग-धब्बे करे खत्म
दाग-धब्बे चेहरे को बदसूरत बनाते हैं. इन्हें खत्म करने लिए बेकिंग सोडे में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और दाग-धब्बों पर लगाएं. 10 मिनट इसे रखें और बाद में ठंडे पानी से धो लें. 

Comments5. काले होंठों को बनाएं पिंक
चेहरे पर अलग से दिखते काले होंठ पूरे लुक को खराब कर देते हैं. आप इसे बेकिंग सोडे से गुलाबी कर सकते हैं. इसके लिए बस आधा चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथों से रगड़ें. जल्द ही आपको इसका असर दिखने लगेगा.    

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement