Beauty Tips: स्किन को ग्लोंइग बनाने के लिए, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Beauty Tips: हेल्दी और चमकदार स्किन कौन नहीं चाहता. चेहरे को चमकदार बनाने के लिए महंगे प्रोड्कट नहीं, बल्कि आपके घर में मौजूद घरेलू उपायों को अपना कर स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाया जा सकता है.

   |  Updated: December 25, 2020 19:20 IST

Reddit
Beauty Tips: Most Effective Home Remedies To Get The Glowing Skin

Beauty Tips: उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा की समस्या बढ़ना आम बात है.

Highlights
  • हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी एजिंग गुण होते हैं
  • आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है
  • शहद को स्वास्थ्य ही नहीं त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है

Beauty Tips: बढ़ते प्रदूषण और खराब खान-पान के कारण स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि स्किन को कई समस्याएं हो सकती है. हेल्दी और चमकदार स्किन कौन नहीं चाहता. चेहरे को चमकदार बनाने के लिए महंगे प्रोड्कट नहीं बल्कि आपके घर में मौजूद घरेलू उपायों को अपना कर आप स्किन को हेल्दी बना सकते हैं. उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा की समस्या बढ़ना आम बात है. ऐसे में फेस में काले धब्बे, झुर्रियां, मुंहासे और चमक की कमी होना, कभी-कभी यह हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हो सकता है. मुंहासों की समस्या लिवर की खराबी, सही खान-पान की कमी और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट के कारण भी हो सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे कई फूड्स के बारे में बताते हैं. जो आपकी स्किन को चमकदार बनाने में मदद कर सकती है.  

Newsbeep

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमालः

1. अश्वगंधाः

अश्वगंधा को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि ये आपकी स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण पाया जाता है जो तनाव से राहत दिलाता है. अश्वगंधा मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

2. हल्दीः

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो आपकी स्किन को जवां बनाते हैं. हल्दी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा चमकदार बन सकता है. 

Health Benefits Of Garlic: ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार लहसुन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

9sabu8kg

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी एजिंग गुण होते हैं 

3. आंवलाः

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, आंवला एक बेहतरीन एंटी एजिंग जड़ी बूटी है. जो स्किन को स्वस्थ रखने के साथ बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मदद कर  सकती है. 

4. शहदः

शहद को स्वास्थ्य ही नहीं त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. शहद में जैतून का तेल मिलाकर त्वचा में लगाने से त्वचा में निखार आता है. शहद त्वचा को मुलायम बनाने में मददगार माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

डिनर पार्टी के लिए घर बनाएं फिश टिक्का मसाला- Recipe Video Inside

9 Best Chettinad Recipes: तीखा और कुछ अलग खाने के हैं शौकीन तो ये 9 लोकप्रिय चेट्टीनाड रेसिपीज करें ट्राई

Indian Cooking Tips: स्वाद और सेहत के लिए अंडे और कलेजी से तैयार करें एक स्वादिष्ट डिश-Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Saffron For Health: सर्दी-खांसी और कई अन्य बीमारियों से बचाने का काम करता है केसर, जानें 5 अद्भुत लाभ

Benefits Of Black Cardamom: सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए बड़ी इलायची का करें सेवन, जानें चार शानदार लाभ

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement