ज़्यादा बियर पीने से लोगों की सेहत हो रही खराब, जानें कैसे

ज़्यादा बियर पीने से लोगों की सेहत हो रही खराब, जानें कैसे

प्राग:

कहते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है, लेकिन लोगों की इस बुरी लत के कारण वह ये नहीं जान पाते हैं कि उन्हें इससे किन-किन बीमारियों का सामना तक करना पड़ सकता है। कई लोगों का तो यह भी मानना है कि गर्मियों में बियर शरीर को पूरी तरह हाइड्रेट रखने का काम करती है, लेकिन आपको बता दें कि बियर के अत्यधिक सेवन से चेकोस्लोवाकिया के लोगों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ रहा है। स्थानीय मीडिया ने एक शोध का हवाला देते हुए यह जानकारी दी।

चेक रिपब्लिक के मसारिक विश्वद्यालय के क्रीडा (स्पोर्ट्स) अध्ययन संकाय के विशेषज्ञों द्वारा आहार और 42 यूरोपीय देशों की महामारी के आंकड़ों की तुलना की गई, जिसके बाद विशेषज्ञों ने कहा कि चेक के लोगों को शराब का कम सेवन करना चाहिए और इस बारे में ध्यान देना चाहिए। उन्होंने आलू व अनाज की खपत कम करने पर भी ध्यान देने की बात कही है।

इस शोध रिपोर्ट के प्रमुख लेखक पावेल ग्रासग्रबर का कहना है कि “आहार में अत्यधिक बियर का सेवन किसी चेक आहार के लिए हानिकारक है और यह किसी अन्य खाने-पीने के मुकाबले ज़्यादा नुकसानदेह भी है। ज़्यादातर चेक लोग पेट, मलाशय और मूत्राशय के रोगों से पीड़ित रहते हैं। अत्यधिक शराब या बियर पीना इसका प्रमुख कारण है।

(इनपुट्स आईएएनएस से)

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com