लुक्स को ही खराब नहीं करती, कैंसर के खतरे को भी बढ़ाती है पेट पर अत्यधिक चर्बी...

  |  Updated: May 24, 2017 20:00 IST

Google Plus Reddit
Belly Fat May Increase Bowel & Breast Cancer Risks
अक्सर हमने विज्ञापन देखे हैं, जिनमें बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए तरह तरह के उपाय और उपकरण बेचे जा रहे होते हैं. बढ़े पेट को ज्यादातर लोग इसलिए नापसंद करते हैं, क्योंकि यह उनके लुक्स को खराब करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत पर भी बुरा असर ड़ालता है. उच्च बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई के अलावा पेट पर चर्बी का जमाव कैंसर का जोखिम बढ़ा सकता है. शोधकर्ताओं ने चेताया है कि वृद्ध लोगों में इस जोखिम की अधिक संभावना है. धूम्रपान के बाद अधिक वजन या मोटापा कैंसर का दूसरा सबसे बड़ा कारण है, जिससे बचा जा सकता. 

निष्कर्षो से पता चलता है कि कमर पर चर्बी की प्रति 11 सेंटीमीटर की वृद्धि मोटापे से संबंधित कैंसर जैसे स्तन, आंत्र, गर्भाशय, ओएसोफैगल (भोजन की नली), अग्नाशय (पैनक्रिया), गुर्दा, लीवर, ऊपरी पेट (गैस्ट्रिक कार्डिया), पित्ताशय की थैली, डिम्बग्रंथि (ओवरी), थायराइड आदि के होने का जोखिम 13 फीसदी बढ़ा देता है. इसके अलावा कमर में आठ सेंटीमीटर चर्बी की वृद्धि आंत के कैंसर के खतरे को 15 फीसदी बढ़ा देता है.

फ्रांस में इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी-डब्ल्यूएचओ) में वैज्ञानिक और इस अध्यन के मुख्य लेखक हींज फ्रीसलिंग ने कहा, "हमारे निष्कर्ष से जाहिर होता है कि बीएमआई और शरीर के जिस हिस्से में चर्बी जमी है, वह मोटापे से संबंधिक कैंसर के जोखिम का संकेत हो सकता है. खासकर पेट के आसपास की चर्बी कई प्रकार के कैंसर से संबंधित है." 

इस शोध में अध्ययनकर्ताओं ने 43,000 प्रतिभागियों को शामिल किया था. यह शोध 'ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. 

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement