Weight Loss: इस एक चीज का जूस तेजी से घटा सकता है आपका वजन! और भी कई जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

Tomato For Weight Loss: टमाटर फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपका तेजी से वजन घटाने (Weight Loss) में  टमाटर में पोटैशियम, विटामिन सी, लाइकोपीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा को दमकाने (Skin Lightening) के लिए काफी हो सकते हैं. साथ ही कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने वाले तत्व भी टमाटर में मौजूद होते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 18, 2020 11:44 IST

Reddit
Belly Toning Foods For Weight Loss And Diet | Tomato For Weight Loss | Do Tomatoes Help You Lose Weight | How To Eat Tomato For Weight Loss

Weight Loss: टमाटर फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपका तेजी से वजन घटा सकता हैं

Highlights
  • टमाटर का जूस तेजी से वजन घटाने में है फायदेमंद.
  • टमाटर आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी लाभयदायक.
  • जानें और भी हैं टमाटर के कई स्वास्थ्य लाभ

Tomato For Weight Loss: टमाटर फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपका तेजी से वजन घटाने (Weight Loss) में  टमाटर में पोटैशियम, विटामिन सी, लाइकोपीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा को दमकाने (Skin Lightening) के लिए काफी हो सकते हैं. साथ ही कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने वाले तत्व भी टमाटर में मौजूद होते हैं. कई पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर का जूस (Tomato Juice) अगर पिया जाए तो सेहत को कई फायदे होते हैं. टमाटर फाइबर से भरपूर होते हैं. टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कई बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकते हैं. टमाटर में विटामिन A,B, C और K, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर टमाटर सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. टमाटर को आप वजन घटाने वाली डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल कर सकते हैं. टमाटर का सेवन करने के कई और भी फायदे हो सकते हैं. 



टमाटर का जूस भी है फायदेमंद

टमाटर विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के साथ–साथ जैविक सोडीयम, फासफोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीशियम और सल्फर का अच्छा स्रोत है. टमाटर में मौजूद ग्लूटाथियोन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद हो सकते हैं. टमाटर का जूस इस आपको ऊर्जा दे सकता है. टमाटर में कई महत्‍वपूर्ण रसायन मौजूद होते हैं जो व्‍यायाम के बाद मांसपेशियों के खिंचाव को कम करता है और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मद कर सकते हैं.

दुबलेपन से छुटकारा पाने, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए ऐसे बनाएं डाइट चार्ट, नेचुरल तरीके से मिलेगी हेल्दी बॉडी 



iqvsdbaoTomato For Weight Loss: वजन घटाने के लिए टमाटर के जूस का करें सेवन

1. वजन कम कर सकता है टमाटर का जूस

टमाटर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं. टमाटर लो कैलोरी फूड है इसलिए इसका सेवन करने से यह आपका मोटापा कम करने में फायदेमंद हो सकता है. अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट प्लान या एक्सरसाइज कर रहे हैं तो ऐसे में टमाटर के जूस का सेवन करने से आपका वजन  कम हो सकता है. टमाटर में ढेर सारा पानी और फाइबर होता है, इसलिए वजन कंट्रोल करने में लाभदायक हो सकता है.

ये बीज ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं रामबाण इलाज! जानें कैसे करें इन बीजों का सेवन

2. टमाटर करता है पाचन को बेहतर

टमाटर का सेवन करने से आपका पाचन तंत् बेहतर हो सकता है. टमाटर में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपके लीवर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. साथ ही टमाटर के सेवन से गैस की समस्या भी दूर हो सकती है. टमाटर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में फायदेमंद हो सकते हैं. टमाटर अपच, कब्ज में असरदार हो सकता है.

वजन घटाने के लिए मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान के हैं कई स्वास्थ्य लाभ, ये हैं डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

5v6npglWeight Loss: टमाटर का सेवन करने से पाचन भी बेहतर हो सकता है

3. कैंसर का खतरा हो सकता है कम

कई शोधों में यह सामने आ चुका है कि मेनोपॉज के बाद महिलाओं के लिए टमाटर का ज्यादा सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है. टमाटर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है.



4. मिलेंगे विटामिन और कैल्शियम

टमाटर में मौजूद विटमिन और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने में फायदेमंद हो सकता है. टमाटर का सेवन स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

भुट्टा, मूंगफली और खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीना हो सकता है खतरनाक! ये हो सकते हैं नुकसान...



छोटे कद वाले न हों परेशान, ये 8 फूड हैं लंबाई बढ़ाने में कमाल, रोजाना सेवन कर तेजी से बढ़ेगी हाइट! 



चाय-कॉफी के बिना इन 4 नेचुरल तरीकों से करें एनर्जी बूस्ट, खराब पाचन, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव से मिलेगा छुटकारा



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement