Benefits Of Almond: रोज खाएंगे बादाम तो होंगे ये गजब फायदे, दिल, कब्ज, स्किन और बालों के लिए है रामबाण!

Benefits Of Almond: बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट (Dry Fruit) है जो सिर्फ किसी भी खाने को लजीज़ तो बनाता ही है साथ ही कई बीमारियों से भी बचाता है. बादाम (Almond) खाने की सलाह आपको बचपन से दी जाती है. कभी उसे भिगो कर, तो कभी दूध (Almond With Milk) में डालकर.

Avdhesh Painuly  |  Updated: January 19, 2020 17:34 IST

Reddit
Benefits Of Almond Milk | Benefits Of Almond Milk For Skin | Surprising Health Benefits Of Almonds | Benefits Of Almonds Soaked In Water | How many almonds can you eat in a day?

Benefits Of Almond: बादाम खाने के होते हैं कई कमाल के फायदे

Highlights
  • बादाम खाने है कई कमाल के फायदे.
  • स्किन और दिमाग के लिए कैसे फायदेमंद हैं बादाम.
  • यहां जानें बादाम के स्वास्थ्य लाभ.

Benefits Of Almond: बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट (Dry Fruit) है जो सिर्फ किसी भी खाने को लजीज़ तो बनाता ही है साथ ही कई बीमारियों से भी बचाता है. बादाम (Almond) खाने की सलाह आपको बचपन से दी जाती है. कभी उसे भिगो कर, तो कभी दूध (Almond With Milk) में डालकर. यहां हम आपको उन सारी ख़ूबियों के बारे में बताएंगे, जिसकी वजह से आप अपनों की बादाम खाने की सलाह को न नहीं कह पाएंगे. बादाम आपकी आंखों (Eyes), बालों (Hair) के लिए बेहतर नहीं बल्कि आपके पूरे शरीर के लिए ज़रूरी होता है. भीगे हुए बादाम (Soaked Almonds) खाने के अपने फायदे हैं. सुबह के समय भीगे हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती है. बादाम के औषधीय गुण (Medicinal Properties) भी होते हो सकते हैं. छिलके सहित बादाम खाने के भी अपने फायदे हो सकते हैं.

सुबह नाश्ता न करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, इन 5 चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल, नहीं होंगी बीमारियां! 

बादाम खाने के ये होते हैं फायदे


बादाम आपके शरीर में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स सारी चीजों की कमी को दूर करता है. बादाम से आपकी स्किन भी अच्छी रहती है. बादाम याददाश्त मज़बूत करने के लिए रामबाण माना जाता है.



बादाम छीलकर खाएं या बिना छीले, कौन सा होता है ज्यादा फायदेमंद! जानें आसानी से बादाम छीलने का तरीका

1. दिल की बीमारी भी करें दूर 


बादाम को रोज खाने से आप अपने दिल को सेहतमंद रख सकते है. ऐसा माना जाता है कि जो लोग रोजाना बादाम खाते है उनको अन्य लोगों की तुलना में दिल की बीमारी कम होती है. बादाम में मौजूद विटामिन ई एण्टीआक्सीडेंट का काम करता है.



c9ulpgvgBenefits Of Almond: बादाम दिल की बीमारियों को दूर करने में भी फायदेमंद

2. कब्ज में दिलाए राहत और वजन भी करे कम

बादाम में फाइबर की मात्रा प्रयाप्त होती है जिस वज़ह से बादाम खाने से आपको कब्ज में राहत मिलेगी और आपका खाना भी जल्दी डाइजेस्ट हो जाएगा. बादाम आपके शरीर को ताकत देता है. इसमें विटामिन बी और जिंक आपके मीठा खाने की इच्छा को भी कम करता है जिससे शरीर में फैट की मात्रा नहीं बढ़ेगी.



फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग बताते हैं उनके फायदे, जानें किस रंग में छुपा है कौन सा गुण

3. बादाम आपके बालों के लिए फायदेमंद


बादाम खाने से बालों की बहुत सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं. डैंड्रफ, बाल झड़ना और सिर की खुजली में बादाम खाने से फायदा मिलता है. बादाम में कई हेयर फ्रंडली पोषक तत्व होते है. जिसमें विटामिन ई, वायोटीन, मैंगनीज, कॉपर और फैटी एसिड्स शामिल हैं. ये सारी चीजें बालों को लम्बे, घना और हैल्दी रखने में मदद करती हैं.



और खबरों के लिए क्लिक करें



रोजाना पिएंगे ये, तो दूर होंगे पिंपल, Diabetes और अस्‍थमा! दिल की सेहत और Weight Loss में भी फायदेमंद







Healthy Diet: इन 5 हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल और पेट की हो सकती हैं समस्याएं!





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement