Benefits Of Amla: गुणों की खान है आंवला, सर्दियों में करेंगे सेवन, तो डायबिटीज भी होगा कंट्रोल!

Benefits Of Amla: आंवला खाने के कई फायदे होते हैं. आंवला (Amla) ब्लड शुगर लेवल (Blood Pressure Level) को कंट्रोल करने के लिए असरदार हो सकता है. आंवला डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए रामबाण दवा साबित हो सकता है. इसलिए आंवला एक सुपरफूड्स है.

   |  Updated: December 22, 2019 14:42 IST

Reddit
Benefits Of Amla: Amla is a mine of qualities, consume in winter, Amla For diabetes, control Blood Sugar 

Amla: सर्दियों में आंवाला खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं

Highlights
  • आंवला बल्ड शुगर को कर सकता है कंट्रोल.
  • सर्दियों में आंवला खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं!
  • यहां जानें आंवला के फायदे.

Benefits Of Amla: आंवला खाने के कई फायदे होते हैं. आंवला (Amla) ब्लड शुगर लेवल (Blood Pressure Level) को कंट्रोल करने के लिए असरदार हो सकता है. आंवला डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए रामबाण दवा साबित हो सकता है. इसलिए आंवला एक सुपरफूड्स है. डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. आंवला गुणों का भंडार है. सर्दियों में आवला खाने से कई स्वास्थ्य लाभ (Amla Health Benefits) होते हैं. डायबिटीज का इलाज (Treatment Of Diabetes) के लिए लोग कई कोशिशे करते हैं. मधुमेय के लिए आहार (Diabetes Diet) और एक्सरसाइज (Exersice) की जरूरत होती है. आंवला जैसे छोटे से फल में ऐसे गुण हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. आंवला में मौजूद गुण शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं और साथ ही कई बीमारियों को जड़ से भी खत्‍म करने में फायदेमंद हो सकते हैं. आंवला में विटामिन 'सी', विटामिन 'एबी' पोटैशिम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और कई एसिड होते हैं. 

Newsbeep

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 सॉस, असर देख हो जाएंगे हैरान!

कैसे होती है शुगर की बीमारी? कैसे डायबिटीज कंट्रोल करेगा आंवला? पढ़ें आंवला के फायदे

सर्दियों में आंवला खाने के स्वास्थ्य लाभ

1. डायबिटीज में है लाभदायक 

अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं तो आंवला आपकी मदद कर सकता है. इसका सबसे अच्छा तरीका तो यही है कि आप ताजा आंवला खाएं. ताजे आंवले को अच्‍छी तरह धोकर मुंह में रखें. यह इतना ज्‍यादा खट्टा होता है कि पहली बार आपको कड़वा-कसैला लग सकता है. पर धीरे-धीरे जैसे यह आपके मुंह में घुलेगा, आपको इसका स्‍वाद अच्‍छा लगने लगेगा.

Side Effects Of Guava: अमरूद खाने के होते हैं ये नुकसान, बरतें सावधानी, हो सकती हैं कई बीमारियां 

366k5tBenefits Of Amla: आंवला ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हो सकता है

2. सर्दियों का तोहफा है आंवला

सर्दियों में आने वाले खास फलों में से एक है आंवला. इसमें इतने सारे गुण होते हैं कि इसे सर्दियों का तोहफा कहा जाता है. आयुर्वेद में तो इसे अमृत औषधि का नाम दिया गया है. इसे अचार, मुरब्‍बा, चटनी और कई तरह से खाया जा सकता है. पर हर व्‍यंजन के साथ इसकी तासीर और गुण बदलते और घटते-बढ़ते रहते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपको आंवले का सेवन कैसे करना चाहिए.





3. गुणों का भंडार है आंवला

आंवला डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग पांच हजार साल से इस्‍तेमाल किया जा रहा है. आवंला की तुलना अमृत से की गई है. आंवला एक वंडर फूड है. इस छोटे से फल में ऐसे गुण हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. आंवला में मौजूद गुण शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं और साथ ही कई बीमारियों को जड़ से भी खत्‍म करता है. आंवला में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement