Benefits Of Blueberries: ब्लूबेरी या (नीलबदरी) के आश्चर्यचकित करने वाले ये 5 स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Blueberries: ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. ये हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाात है.

   |  Updated: September 28, 2020 17:28 IST

Reddit
Benefits Of Blueberries: 5 Surprising Benefits Of Blueberries For Health, Heart And Weight Loss

Benefits Of Blueberries: ब्लूबेरी कोलेस्ट्रॉल के लेबल को कंट्रोल करने का काम कर सकती है.

Highlights
  • ब्लूबेरी कोलेस्ट्रॉल के लेबल को कंट्रोल करने का काम कर सकती है.
  • ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है
  • ब्लूबेरी में टेरोस्टिलबिन नामक तत्व पाया जाता है.

Benefits Of Blueberries: प्रकृति ने हमें आशीर्वाद के रूप में अनगिनत औषधीय जड़ी- बूटी, फल और सब्जियां दी है. जो हमारे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. और उन्ही फलों में से एक है ब्लूबेरी. ब्लूबेरी फल दिखने में जितना अच्छा होता है उतने ही अच्छे उसके फायदे भी है. ब्लूबेरी को सबसे ज्यादा एशिया, यूरोप, नार्थ अमेरिका और साउथ अमेरिका में पाया जाता है, इसे भारत में नीलबदरी के नाम से जाना जाता है. ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. ब्लूबेरी का टेस्ट खट्टा-मिठा होता है. ये कोलेस्ट्रॉल, हार्ट और वेट लॉस में फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं ब्लूबेरी के फायदों के बारे में.

Newsbeep

ब्लूबेरी खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Blueberries)

1. वेट लॉसः

मोटापे की समस्या आज के समय में सबसे बड़ी समस्या बन गई. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग अनेक तरीके अपनाते हैं, फिर चाहे उन्हे अपने फेवरेट खाने का त्याग करना ही क्यों ना हो? लेकिन परिणाम ये निकलता है कि इतना सब कुछ करने के बाद भी उन्हे कोई फर्क नहीं दिखता. अगर आप भी मोटापे की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो ब्लूबेरी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ब्लूबेरी में एन्थोसायनिन नामक तत्व पाया जाता है, जो मोटापे को कम करने में मददगार हो सकता है.

2. कैंसरः

ब्लूबेरी कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में काफी हद तक हमारी मदद कर सकती है. क्योंकि इसमें टेरोस्टिलबिन नामक तत्व पाया जाता है जो कैंसर के खतरे से बचाने का काम कर सकता है.

 Protein Foods: प्रोटीन के 5 बेस्ट स्रोत

गुजराती थाली की शान दाल ढोकली

t8t8tr4o

हेल्थ के लिए फायदेमंद है ब्लूबेरी का सेवन करना.

3. पाचनः

ब्लूबेरी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो पेट दर्द गैस और पाचन को ठीक रखने में मदद कर सकता है. जिन लोगों को पाचन की समस्या है उनके लिए ब्लूबेरी का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है.

4. हड्डियांः

ब्लूबेरी को पॉलीफेनॉल्स से समृद्ध माना जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ब्लूबेरी का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. 

5. तनावः

आज के समय में अधिकांश लोग तनाव में रहते हैं क्योंकि उनकी बिजी लाइफस्टाइल फिर चाहे वह ऑफिस हो या घर इन सबकी वो टेंशन लेकर तनाव महसूस करता है. तनाव को दूर करने के लिए ब्लूबेरी का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण अच्छी मात्रा में  पाए जाते हैं जो तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High-Protein Diet: इन सात तरीकों का इस्तेमाल कर चने से बनाएं ये दिलचस्प व्यंजन

Immunity Booster: इम्यूनिटी को बूस्ट करने और हेल्थ के लिए फायदेमंद है अदरक और मुलेठी की चाय का सेवन!

Home Remedies: रूखी और बेजान त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Breakfast Diet Chart: हेल्दी रहने के लिए मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 6 सुपरहेल्दी फूड

Zinc Rich Food: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में जिंक फूड्स को शामिल करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement