Benefits Of Carrot Juice: गाजर का जूस कई बीमारियों से बचाने में मददगार, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Benefits Of Carrot Juice: गाजार में विटामिन ए, सी, के, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे कई खनिज व विटामिन्स पाए जाते हैं. जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

   |  Updated: November 03, 2020 14:35 IST

Reddit
Benefits Of Carrot Juice: Here The 5 Impressive Benefits Of Carrot Juice For Health, Pregnancy And Weight Loss

Benefits Of Carrot Juice: गाजर को हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Highlights
  • गाजर को आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • गाजर के जूस में कम कैलोरी होती है.
  • गाजर का जूस प्रेग्नेंसी में पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Benefits Of Carrot Juice: गाजार को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि गाजर में विटामिन्स, पोषक तत्व और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. लेकिन, अगर आपको गाजर खाना अच्छा नहीं लगता तो आप गाजार का जूस पी सकते हैं. गाजार में विटामिन ए, सी, के, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे कई खनिज व विटामिन्स पाए जाते हैं. जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. स्वास्थ्य गुणों की जब भी बात की जाती है तो आँखों के लिए सबसे पहले गाजर का नाम आता है. रोज़ाना निरंतर रूप से गाजर का जूस पीने से आपके शरीर का खून प्राकृतिक रूप से साफ़ होता है. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो सकता है. गाजर को हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं गाजर से मिलने वाले पायदों के बारे में.

Newsbeep

स्वास्थ्य के लिए गाजर है बहुत फायदेमंद, जानें ये 5 कारण:

Disadvantages Of Salt: सेहत के लिए ज्यादा नमक खाना है नुकसानदाक, जानें ये चार कारण!

nqer4vm

गाजर में विटामिन्स, पोषक तत्व और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. 

1. आंखोंः

गाजर को आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी मजबूत होती है. गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है. जो विटामिन ए का ही एक टाइप है. यह पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट में से एक माना जाता है. जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद हो सकता है.

2. मेटाबॉलिज्मः

गाजर के जूस में कम कैलोरी होती है. गाजर के इस्तेमाल से मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है. मेटाबॉलिज्म से मतलब है- वह दर जिससे शरीर में खाने से ऊर्जा बनती तो मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है, जो वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. 

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें



3. त्वचाः

गाजर को स्वास्थ्य ही नहीं त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको बहुत सारी स्किन से जुड़ीं समस्याएं हैं. तो गाजर जूस पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. गाजर में विटामिन सी होता है. जो त्वचा के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

4. प्रेग्नेंसीः

गाजर का जूस प्रेग्नेंसी में पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं. जो मां और बच्चे दोनों के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. 

5. कैंसरः

गाजर का जूस पीना कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में लाभदायक माना जाता है. क्योंकि गाजर एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं के डैमेज को रोक सकते हैं. जो कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Karwa Chauth Vrat 2020: कैसे सजाएं करवा चौथ की थाली? जानें व्रत के नियम, शूभ मुहूर्त, पूजन विधि और रेसिपी

Vegetable Chopsuey Recipe: चाइनीज फूड खाने के शौकिन हैं, तो ट्राई करें ये टेस्टी चॉप्सी रेसिपी

High-Protein Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं प्रोटीन से भरपूर टेस्टी ऑमलेट रेसिपी

'बाबा का ढाबा' के ओनर ने यूट्यूबर के खिलाफ फंड में हेराफेरी की दर्ज कराई शिकायत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Karwa Chauth 2020: पहली बार रखने जा रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो जान लें पूजा के नियम, शुभ मुहूर्त और स्पेशल रेसिपी

रवा से बनी इन चार रेसिपीज को डायबेटिक डाइट में कर सकते हैं शामिल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement