Benefits Of Cinnamon Water: अपने दिन की शुरुआत इस डिटॉक्स वॉटर के साथ करने के यहां जाने 5 फायदे

हम आपके लिए एक ऐसा डिटॉक्स वॉटर विकल्प लेकर आए हैं जो न टॉक्सिन को बाहर निकालता है,

Benefits Of Cinnamon Water: अपने दिन की शुरुआत इस डिटॉक्स वॉटर के साथ करने के यहां जाने 5 फायदे

खास बातें

  • अपनी मॉर्निंग रिचुअल्स कुछ अच्छे डिटॉक्स वॉटर को भी शामिल कर सकते हैं.
  • एक ऐसा डिटॉक्स वॉटर विकल्प लेकर आए हैं जो न टॉक्सिन को बाहर निकालता है.
  • यह क्लासिक दालचीनी पानी है, इसमें जीरा और सौंफ की एक्ट्रा गुडनेस है.

त्योहारों का मौसम आ गया है और हमारा उत्साह अपने चरम पर है. हम बैक-टू-बैक हर त्योहार को बहुत मस्ती और उत्साह के साथ मना रहे हैं. साथ ही, यह साल का वह समय होता है जब हम अपनी डाइटिंग और तली भुनी चीजों को लेकर करने वाले परहेज तरफ रखते हुए, मिठाई, पकौड़े, कबाब जैसे कई विकल्पों का मजा लेना पसंद करते है. हम से शायद ही कोई हो जो इन व्यंजनों को खाने से इनकार करें. हालांकि, इन व्यंजनों से बचना कोई विकल्प भी नहीं है, हम हमेशा यह कर सकते हैं कि अपने स्वास्थ्य का कुछ एक्ट्रा ध्यान रखें. विशेषज्ञों का सुझाव है कि हमें खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए, कुछ हल्के व्यायाम करने चाहिए और पार्टी से पहले और बाद में हल्का भोजन करना चाहिए. उदाहरण के लिए, दीवाली से एक दिन पहले और बाद में हल्का और ठंडा भोजन करना चाहिए. इसी तरह, हम टॉक्सिन को ठीक से बाहर निकालने के लिए अपनी मॉर्निंग रिचुअल्स कुछ अच्छे डिटॉक्स वॉटर को भी शामिल कर सकते हैं.

Tea For Diabetes: ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने में कर सकती है मदद यह हल्दी चाय

हम आपके लिए एक ऐसा डिटॉक्स वॉटर विकल्प लेकर आए हैं जो न टॉक्सिन को बाहर निकालता है, बल्कि एक अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मेटाबॉल्ज्मि को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. यह क्लासिक दालचीनी पानी है, इसमें जीरा और सौंफ की एक्ट्रा गुडनेस है. आइए इस सूदिंग डिटॉक्स ड्रिंक के लाभों के बारे में जानें.

दालचीनी-सौंफ-जीरा Detox Water के स्वास्थ्य लाभ:

1. विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है:

इस पेय में उपयोग किया जाने वाला हर मसाला एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो आपको डिटॉक्स करने और आपके शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करता है.

2. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है:

एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होने के अलावा, इसमें पॉलीफेनोल्स, प्रोएथोसायनिडिन, एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण शामिल हैं जिन्हें प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए डब किया गया है.

3. वजन घटाने को बढ़ावा देना:

ये पारंपरिक मसाले, जब हर्बल चाय या डिटॉक्स पानी के रूप में पिया जाता है, तो यह मेटाबॉलिज्म और पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. ये कारक आगे उन एक्ट्रा किलो को कम करने में मदद करते हैं.

Bubble French Fries: शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की बच्चों के लिए यूनिक रेसिपी आज ही बनाएं क्रिस्पी और क्रंची बबल फ्रेंच फ्राइज

4. डायबिटिज मैनेजमेंट:

दालचीनी, सौंफ और जीरा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करते हैं. इसका मतलब है कि अगर सही मात्रा में लिया जाए तो यह पेय डायबिटिजसे पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है.

5. स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा दें:

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ये तीनों मसाले एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. यह आगे रक्त को शुद्ध करने और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है - वे कारक जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं.

कैसे बनाएं दालचीनी डिटॉक्स वॉटर| कैसे बनाएं दालचीनी-सौंफ-जीरा डिटॉक्स वॉटर:

रेसिपी 1

एक बाउल में दो कप पानी लीजिए.

इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर, सौंफ और जीरा पाउडर मिलाएं.

मध्यम आंच पर लगभग उबाल लें. 10 मिनटों.

पानी को छान कर घूंट लें.

स्वाद जोड़ने के लिए इस पेस आप कुछ शहद मिला सकते हैं.

रेसिपी 2:

आधा इंच दालचीनी की छड़ी, आधा चम्मच जीरा और आधा चम्मच सौंफ एक गिलास पानी में भिगो दें.

रात भर भिगोएं.

अगली सुबह इसमें थोड़ा और पानी डालें और 5 मिनट तक उबालें.

पानी को छान कर घूंट लें.

अपनी सुबह की शुरुआत इस स्वस्थ दालचीनी के पानी से खाली पेट करें और पूरे दिन स्वस्थ मेटाबॉज्यिम का मजा लें. लेकिन हमेशा याद रखें, संयम की कुंजी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com