Coconut Flower: कभी सुना है नारियल के फूल के बारे में? Celeb Nutritionist Rujuta Diwekar से जानें इसके फायदों के बारे में

सेलब्स फेमस डाइटिशियन ऋजुता दिवेकर (Celebrity nutritionist Rujuta Diwekar) न्यूट्रिशन एंड एक्सरसाइज एक्सपर्ट हैं, जिन्होंने न सिर्फ करीना कपूर को एक बार फिर से ज़ीरो फिगर पाने में मदद की थी, बल्कि वो आम महिलाओं को भी एक हेल्दी बॉडी बनाने के सीक्रेट्स बताती रहती हैं.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: April 11, 2019 13:45 IST

Reddit
Tried Coconut Flower Yet? Celeb Nutritionist Rujuta Diwekar Tells Us Why It's An 'Indian Superfood' | What are the benefits of the coconut flower and can we eat it

Celeb Nutritionist Rujuta Diwekar से जानें नारियल के फूल के फायदों के बारे में

Benefits of Coconut Flower: सेलब्स फेमस डाइटिशियन ऋजुता दिवेकर (Celebrity nutritionist Rujuta Diwekar) न्यूट्रिशन एंड एक्सरसाइज एक्सपर्ट हैं, जिन्होंने न सिर्फ करीना कपूर को एक बार फिर से ज़ीरो फिगर पाने में मदद की थी, बल्कि वो आम महिलाओं को भी एक हेल्दी बॉडी बनाने के सीक्रेट्स बताती रहती हैं. ऋजुता दिवेकर ने एक किताब भी लिखी है 'Pregnancy Notes: Before, During & After'. इस किताब में ऋजुता दिवेकर ने न सिर्फ प्रेग्नेंसी के बाद वज़न कम करने की पूरी प्रक्रिया बताई, बल्कि हेल्दी प्रेग्नेंसी के बारे में भी पूरी डिटेल दी. देश की बेस्ट डायटीशियन मानी जाने वाली ऋजुता दिवेकर के क्लाइंट देश के बड़े-बड़े नाम हैं. इन्होंने करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan), वरुण धवन (Varun Dhawan) और अनंत अम्बानी जैसे नामों के पोषण विशेषज्ञ के तौर पर काम किया. ऋजुता, जिन्होंने कई आहार और फिटनेस किताबें भी लिखी हैं, स्थानीय और हाइपरलोकल ताज़े फलों और सब्जियों के सेवन के समर्थक हैं. दिवेकर की टिप्स उन लोगों के लिए बहुत जरूरी हैं जो वजन कम करने के लिए मुश्किल आहार या डाइट प्लान फॉलो करते हैं. इस सप्ताह रुजुता ने अपने फॉलोअर्स को एक नए देसी सुपरफूड- नारियल के फूल (desi superfood- coconut flower) से मिलाया है.



कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल, ये 5 देसी चीजें करेंगी कंट्रोल करेंगी Managing Blood Sugar Levels

High Protein Breakfast Ideas: पढ़ें 6 प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट रेसिपी...

Benefits of Coconut Flower in Hindi: नारियल और इसके विभिन्न खाद्य घटक जैसे मीट, इसका तेल और यहां तक कि आटा भी पिछले कुछ समय से स्वास्थ्य की दुनिया का सबसे बड़ा हिस्सा रहा है. नारियल में स्वस्थ वसा यानी हेल्दी फैट (healthy fats) की उच्च मात्रा होती है. नारियल का फूल, फूलों के पेड़ का एक और हिस्सा है, जिसे ऋजुता दिवेकर खाने की सलाह देती हैं. पोषण विशेषज्ञ ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर नारियल के फूल की एक तस्वीर पोस्ट की और इस असंभावित 'भोजन' के लाभों के बारे में बात की. अपनी इस पोस्ट में ऋजुता दिवेकर ने अपने फॉलोअर्स को नारियल के फूल के फायदों के बारे में बताया. ऋजुता दिवेकर ने अपने पोस्ट में लिखा "इसे खोलकर देखें ताकि आप समझ पाएं यह सब किस बारे में है. यह कमल या गुलाब नहीं, लेकिन फिर भी एक फूल, नारियल के फूल (coconut flower) को हेलो. यह सूक्ष्म पोषक तत्वों और स्वाद में समृद्ध है. यह छोटा सा फूल आपके रक्त शर्करा, मस्तिष्क और हड्डियों के लिए अच्छा है."



Weight Loss: ये 3 Protein-Rich Soups कम करेंगे बैली फैट



एक नजर दिवेकर के इस पोस्ट पर (Rujuta Diwekar's post about coconut flower)

शरीर को हाइड्रेटेड रखने और शरीर के इलेक्ट्रोलाइट भंडार को फिर से भरने की अपनी क्षमता के चलते, नारियल, नारियल पानी और नारियल का गुदा सभी गर्मी के महीनों के दौरान बहुत लोकप्रिय होते हैं. हालांकि, नारियल का फूल उतना लोकप्रिय नहीं है, लेकिन अभी तक इसे बहुत कम ही पाया जा सकता है. नारियल के फूल की बनावट नारियल के गुदे से ज्यादा अलग नहीं है और इसे रसोई में चाकू की मदद से आसानी से टुकड़ों में कटा जा सकता है. 



क्या आपने कभी नारियल के फूल को ट्राई किया है? नीचे टिप्पणी कर हमें बताएं!

ये भी पढ़ें: 





लेफ्टोवर रोटी से बना यह टेस्टी चीला खिलाकर फैमिली में करें सबको इम्प्रेस, देखें वीडियो

Jaljeera Benefits: वजन कम करें, पाचन बनेगा बेहतर और गर्मी होगी दूर, पढ़ें जलजीरा के फायदे



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement