Corn Fruits Chaat Benefits: कॉर्न फ्रूट्स चाट खाने के पांच जबरदस्त फायदे

Benefits Of Corn Fruits Chaat: कॉर्न को देखते ही मुंह में पानी आ जाता है. स्वीट कॉर्न को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप कॉर्न फ्रूट चाट खाने के फायदे जानते हैं. कॉर्न फ्रूट चाट स्वाद में ही लाजवाब नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर होता है.

Corn Fruits Chaat Benefits: कॉर्न फ्रूट्स चाट खाने के पांच जबरदस्त फायदे

Corn Fruits Chaat Benefits: कॉर्न एंड फ्रूट्स चाट को कॉर्न और कई फ्रूट के मिश्रण से तैयार किया जाता है.

खास बातें

  • कॉर्न फ्रूट्स चाट को आप शाम की हल्की भूख में खा सकते हैं.
  • कॉर्न फ्रूट्स चाट को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.
  • कॉर्न फ्रूट्स चाट स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Corn Fruits Chaat:   कॉर्न को देखते ही मुंह में पानी आ जाता है. स्वीट कॉर्न को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप कॉर्न फ्रूट चाट खाने के फायदे जानते हैं. कॉर्न फ्रूट चाट स्वाद में ही लाजवाब नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर होता है. स्वीट कॉर्न में विटामिन ए, बी, ई खनिज और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और फाइटोकेमिकल्स कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. कॉर्न एंड फ्रूट्स चाट को कॉर्न और कई फ्रूट के मिश्रण से तैयार किया जाता है. इसको आप शाम की हल्की भूख में खा सकते हैं, जो न केवल आपकी भूख को दूर करने बल्कि शरीर को कई फायदे भी पहुंचा सकता है. कॉर्न फ्रूट्स चाट की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

कॉर्न फ्रूट्स चाट के फायदेः (Health Benefits Of Eating Corn Fruits Chaat)

1. पाचनः

कॉर्न फ्रूट चाट के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. कॉर्न को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. कॉर्न के सेवन से कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.

foa4d6o8

कॉर्न फ्रूट चाट के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. आंखोंः

कॉर्न में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. कॉर्न फ्रूट चाट को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

3. इम्यूनिटीः

कॉर्न में मौजूद बीटा केरोटीन विटामिन ए और फलों में मौजूद बहुत से पोषक तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. कॉर्न फ्रूट चाट के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. त्वचाः

कॉर्न में एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा की समस्‍या को दूर करने में मदद करते हैं. कॉर्न फ्रूट चाट के सेवन से त्वचा को स्वस्थ रखा जा सकता है.

5. कोलेस्ट्रॉलः

कॉर्न में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसमें कई विटामिन्स पाए जाते हैं जो नई कोशिकाओं को पैदा करते हुए डायबिटीज को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Garlic For Health: लहसुन खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान
Aloe Vera Ke Nuksan: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है एलोवेरा का जरूरत से ज्यादा सेवन
Late Night Healthy Snacks: देर रात अक्सर लगती है भूख तो इन हेल्दी स्नैक्स का करें सेवन
Pizza Cutlet: पिज़्ज़ा खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी पिज़्ज़ा कटलेट स्नैक