Weight Loss: तेजी से वजन घटाने में जीरा, दालचीनी और अजवाइन हैं कमाल! ये हैं मोटापा घटाने के 3 शानदार टिप्स

How To Lose Belly Fat: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है. कई मसालों से बनने वाली ड्रिंक्स तेजी से वजन कम करने में फायदेमंद हो सकती हैं. इन ड्रिंक्स को अपने वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) में शामिल कर मोटापा घटा सकते हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: February 05, 2020 14:26 IST

Reddit
Benefits Of Cumin, Cinnamon And Celery For Weight Loss, Effective Tips to Lose Belly Fat, diet plan | How To reduce weight

Belly Fat: दालचीनी का पानी है तेजी से घटा सकता है आपका वजन!

Highlights
  • ये 3 ड्रिक्स घटाएंगी आपका वजन.
  • दालचीनी के पानी से घटाएं पेट की चर्बी.
  • अजवाइन भी है वजन घटाने में फायदेमंद.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है. कई मसालों से बनने वाली ड्रिंक्स तेजी से वजन कम (Weight Loss Drink) करने में फायदेमंद हो सकती हैं. इन ड्रिंक्स को अपने वेट लॉस डाइट प्लान (Weight Loss Diet Plan) में शामिल कर मोटापा घटा सकते हैं. सही व्यायाम यानी वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) भी पेटी की चर्बी कम कर सकती है. इन ड्रिंक्स का सेवन आप एक्सरसाइज करने के बाद कर कते हैं. लोग अक्सर वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Weight Loss Home Remedies), वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food), वजन कम करने की दवाई (Weight Loss Medicine) तलाशते रहते हैं. जब ये उपाय कारगर नहीं होते तो थक हारकर फिर वजन कम करने के घरेलू नुस्खे ही अपनाते हैं चाहे वह वजन घटाने की डाइट हो या मोटापा घटाने की एक्सरसाइज हो यहीं आपका मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं तो आज हम यहां आपको एक ऐसे ही घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपका वजन घटा सकता है बल्कि आपको हेल्दी भी रख सकते हैं...  

क्या डायबिटीज में पका हुआ केला खाना चाहिए? पके हुए केले का कैसे करें इस्तेमाल, जानें फायदे और नुकसान

वजन घटाने में अजवाइन है मददगार

मोटापा कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है नियमों का पालन करना. यदि आप नियमों का पालन नहीं करते हैं तो मोटापा का कोई भी उपाय कारगर नहीं हो सकता. अजवाइन वजन घटाने में भी कारगर है. वजन घटाने के लिए आपको किसी दवाई या मुश्किल एक्सरसाइज की मदद लेने की जरूरत नहीं है. किचन में मिलने वाली अजवाइन ही आपकी सबसे ज्यादा मदद कर सकती है. अजवाइज एसिडिटी दूर करने पाचन बेहतर करने के साथ कई फायदों से भरा हुआ होता है. अजवाइन का पानी तेजी से वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकता है. यहां जानें कैसे बनाएं अजवाइन का पानी.

कमल ककड़ी पेट की बीमारियां दूर करने, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है कई हैरान करने वाले फायदे, शुगर की बीमारी में भी कमाल है यह सुपरफूड!

25lveifWeight Loss: वजन घटाने में अजवाइन है फायदेमंद

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी

अजवाइन का पानी बनाना काफी आसान है. इसके लिए आपको सबसे पहले करना ये है कि 25 ग्राम अजवाइन लें और रात भर इसे एक गिलास पानी में भिगो दें. सुबह उठकर अजवाइन को निकाल लें और खाली पेट सुबह उठकर पिएं. अगर आप इसके स्वाद को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं. करीब एक महीने तक इस पानी को पीएं को और आपको बेहतर नतीजे प्राप्त होंगे.



ऐसे बनाएं अजवाइन का पानी

इसके लिए आपको सबसे पहले करना ये है कि अजवाइन लेनी है और रात भर इसे एक गिलास पानी में भिगो देना है. सुबह उठकर अजवाइन को निकाल लें और खाली पेट सुबह उठकर पीएं. 

वजन घटाने में जीरा है लाभदायक

जीरा विटामिन-सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है, जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटाने में आपकी मदद कर सकता है. जीरे में मौजूद विटामिन-सी शरीर में फैट के जमाव को रोकने में सहायक है. शरीर के वजन को कम सकता है. आपके किचन में जीरे का इस्तेमाल किया जाता होगा. जो न केवल सब्जियों के स्वाद को बेहतर बनाता है बल्कि दाल और चावल की रंगत को सुधारने का काम करता है. जीरा मैटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद माना जाता है साथ ही यह फैट को बर्न करने में भी सहायक हो सकता है.



v0au82igWeight Loss: जीरा है पेट की चर्बी घटाने में असरदार

कैसे बनाएं जीरे का पानी

आप दो तरीके से जीरा पानी बना सकते हैं. सबसे पहले आप एक चम्मच जीरा लीजिए और एक गिलास पानी में डालें. इसे कम से कम 5 मिनट तक उबालें. पांच मिनट बाद इसे गैस से उतार लें और ठंडा होने पीएं. आप इसे एक बार में भी पी सकते हैं या फिर कुछ-कुछ देर में पूरे दिन.



वजन घटाने में दालचीनी है असरदार 

दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. लेकिन, शायद आप नहीं जानते होंगे कि दालचीनी वेट लॉस करने में मदद करता है. ये तो आप जानते ही होंगे मैटाबॉलिज्म बूस्ट करके ही आप वजन घटा सकते हैं. ऐसे में दालचीनी आपका मैटाबॉलिज्म बेहतर करने में भी फायदेमंद हो सकती है. दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो ज्यादातर रसोईयों में पाया जाता है और इसका इस्तेमाल खाना पकाने के लिए किया जाता है. साथ ही ये सब्जियों में प्रयोग होने वाला ये एक लाभदायक मसाला भी है. 

Shilpa Shetty ने पूछा जूता खाओगे! देखें एक्ट्रेस का वायरल Video

ऐसे बनाएं दालचीनी का पानी

एक गिलास पानी को गर्म करें लेकिन ध्यान रखें कि उसमें दालचीनी जरूर डालें. रोजाना इस पानी को पिएं. इससे आपको वजन कम करने में फायदा मिल सकता है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें



Bhumi Pednekar ने खोला अपनी फिटनेस का राज, कहा मैंने कभी डाइटीशियन से नहीं ली राय...

नाश्ते के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं गंभीर नुकसान!

हरा चना पाचन के लिए है लाजवाब, ब्लड शुगर और वजन को भी रखेगा कंट्रोल! जानें और भी कई शानदार फायदे

Kiara Advani ने शेयर किया फेवरेट ब्रेकफास्ट मील, जो उन्हें रखता है दिनभर एनर्जेटिक!



Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement