Benefits Of Curry Leaves: खाने में करें करी पत्ते का इस्तेमाल मिलेंगे ये 7 स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Curry Leaves: करी पत्ते को मुराया कोएनिजी, करी पत्ता, कड़ी पत्ता, मीठी नीम, और करी लीफ जैसे नामों से जाना जाता है. इसका इस्तेमाल हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है.

   |  Updated: September 15, 2020 10:00 IST

Reddit
Benefits Of Curry Leaves: Health Benefits Of Curry Leaves Or Curry Patta

Benefits Of Curry Leaves: करी पत्ते में मैग्नेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस के गुण पाए जाते हैं.

Highlights
  • कड़ी पत्ता में कैल्शियम, आयरन और जिंक के गुण पाए जाते हैं.
  • इंफेक्शन से बचने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक के गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Curry Leaves: करी पत्ते को इंडियन फू्ड में खूब इस्तेमाल किया जाता है. ये स्वाद को बढ़ाने और हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. करी पत्ते का वैज्ञानिक नाम है मुराया कोएनिजी है. इसे करी पत्ता, कड़ी पत्ता और मीठी नीम जैसे नामों से भी पुकारा जाता है. अंग्रेजी में इसे करी लीफ भी कहते है. फ्रेश करी पत्ते में एक अलग खूशबू होती है. लेकिन, आप इसे स्टोर करके रखना चाहते हैं, तो फ्रिज में या सूखा कर रख सकते हैं. करी पत्ते में मैग्नेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर और विटामिन के गुण मौजूद होते हैं. जो अनगिनत स्वास्थ्य लाभ देने का काम करते हैं. इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. तो आइए जानते हैं करी पत्ते के फायदों के बारे में-

Newsbeep

करी पत्ते का सेवन करने से मिलते हैं. ये 7 स्वास्थ्य लाभः

1. वजनः

वजन घटाने के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद माना जाता है. करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. इन तत्वों में वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं. जिनका सेवन करना आपके लिए  लाभदायक हो सकता है.

2. लिवरः

करी पत्ते में टैनिन और कारबाजोले एल्कलॉइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं. माना जाता है. कि करी पत्ते में हेप्टोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं. जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

Weight Loss Diet: वज़न कम करना हैं तो रात में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें

south indian curry leaves
करी पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. 

3. कोलेस्ट्रॉलः

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करना लाभदायक माना जाता हैं. क्योंकि करी पत्ते में विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेबल को कंट्रोल कर सकता है.

4. इंफेक्शनः

इंफेक्शन से बचने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. करी पत्ते में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं. जो रोगाणुओं से आपको बचाने में मदद करते हैं.

Amla For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आंवले का इन 5 तरीकों से सेवन करें

5.स्कीनः

करी पत्ते का तेल हेल्थ के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. इसके साथ ही ये स्कीन को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने और शरीर के कटे, जले स्थानों को रिपेयर करने का काम कर सकता है. 

6. डायबिटीजः

डायबिटीज की समस्या आज आम बात हो कई है. अधिकांश लोग इस बिमारी से परेशान है. करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक के गुण पाए जाते हैं. जो शुगर लेवल को कम करने का काम करता है. ये डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

Indian Cooking Tips: घर पर झटपट तैयार करें आलू का टेस्टी स्नैक्स मिनी समोसा

7. एनीमियाः

एनिमिया की कमी सही डाइट ना लेने की वजह से हो सकता है. अगर आप अपने खाने का ध्यान नहीं रखते तो शरीर में जरूरी तत्वों की कमी हो जाती है. करी पत्ते में कड़ी पत्ता कैल्शियम, आयरन,  और जिंक के गुण पाए जाते हैं. जो एनिमिया की कमी को दूर कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Home Remedies: एसिडिटी की समस्या में खाएं ये 4 फूड झटपट मिलेगा आराम!

Fried Milk Recipe: फ्राइड मिल्क से कैसे बनाएं? टेस्टी डेज़र्ट रेसिपी

Weight Loss: शहद और दालचीनी का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: अच्छी नींद और इम्यूनिटी के लिए पीएं अश्वगंधा और हल्दी की चाय

Home remedies for Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement