Benefits Of Cuscuta: आकाशबेल के लाभों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप यहां जानें ये 5 कारण!

Benefits Of Cuscuta: आकाशबेल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. आकाशबेल में पत्ते नहीं होते हैं, यह काफी कोमल होती है. इसके फूल सफेद और फल छोटे होते हैं. यह बेल पेड़ो के ऊपर पायी जाती है.

   |  Updated: October 14, 2020 15:56 IST

Reddit
Benefits Of Cuscuta: Do You Want To Know About Akashbel (Cuscuta) Benefits For Health, Blood, Liver And Skin

Benefits Of Cuscuta: आकाशबेल लगभग पूरे भारत वर्ष में पाई जाती है

Highlights
  • आकाशबेल लगभग पूरे भारत वर्ष में पाई जाती है.
  • आकाशबेल अकसर पेड़ों की टहनियों पर फैली हुई पाई जाती है.
  • आकाशबेल मिट्टी में नहीं होती.

Benefits Of Cuscuta: आकाशबेल को (Cuscuta)अमरबेल, अमरबल्लरी आदि नामों से जाना जाता है. आकाशबेल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. आकाशबेल में पत्ते नहीं होते हैं, यह काफी कोमल होती है. इसके फूल सफेद और फल छोटे होते हैं. यह बेल पेड़ो के ऊपर पायी जाती है और यह पीले रंग की होती है. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. आकाशबेल को कई बीमारियों से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं. आकाशबेल अकसर पेड़ों की टहनियों पर फैली हुई पाई जाती है. आकाशबेल बहुत कोमल रसीली हरी होती है. आकाशबेल लगभग पूरे भारत वर्ष में पाई जाती है. आकाशबेल पेड़ की जड़ पेड़ की टहनियों के अन्दर से निकलती है. ये मिट्टी में नहीं होती. इस बेल का इस्तेमाल गंजेपन को दूर करने के लिए भी किया जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं आकाशबेल के फायदों के बारे में.

Newsbeep

कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है आकाशबेलः

1. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों के लिए आकाशबेल का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. लीवरः

माना जाता है कि आकाशबेल का काढ़ा पीने से लीवर को हेल्दी रखा जा सकता है. आकाशबेल का इस्तेमाल करने से पाचन और कब्ज की समस्या में भी आराम मिल सकता है.

World Students' Day 2020: स्टूडेंट्स को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये 4 शानदार फूड्स!

mmcialn
ब्लड को साफ करने में मददगार है आकाशबेल 

3. ब्लडः

 खून खराब होने से कई हेल्थ समस्याएं हो सकती है. जैसे पींपल्स का निकलना या स्किन में दाने पड़ना आदि. खून को साफ रखने में आपकी मदद कर सकता है आकाशबेल का काढ़ा. आकाशबेल के काढ़े का सेवन करने से खून को साफ रखा जा सकता है

4. खुजलीः

शरीर में खुजली होने की समस्या में आकाशबेल लाभदायक मानी जाती है. माना जाता है कि आकाशबेल का लेप लगाने से खुजली में राहत मिलने के साथ-साथ ये स्किन में ग्लो को बढ़ाने में ममद करने का काम कर सकती है.

5. गठियाः

आज देशभर में गठिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस समस्या से बुजुर्गों को ज्यादा तकलीफ होती है. क्योंकि गठिया का दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है. गठिया के दर्द में राहत पाने के लिए आकाशबेल को गर्म करके सेकना चाहिए इससे दर्द वाले स्थान में आराम मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri Snacks 2020: नवरात्रि व्रत के दौरान फटाफटा ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी ये 5 स्नैक्स!

ब्रेकफास्ट में पोहे से बनाएं यह हेल्दी नाश्ता Recipe Video Inside

30 मिनट में तैयार होने वाली इन 11 इंडियन वेजिटेरियन रेसिपीज को करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High-Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में ट्राई करें ये 5 शानदार रेसिपी!

Oxygen Rich Foods: इम्यूनिटी और ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने के लिए इन 9 चीजों का करें सेवन!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement