छठ पूजा में चढ़ने वाला डाभ नींबू सेहत के लिए है वरदान, जानें ये 6 शानदार लाभ!

Benefits Of Daabh Lemon: डाभ नींबू को कई जगहों पर चकोतरा भी कहा जाता है. डाभ नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मददगार माने जाते हैं.

   |  Updated: November 20, 2020 12:13 IST

Reddit
Benefits Of Daabh Lemon: Chhath Puja Prasad Lifestyle Health Benefits Of Daabh Nimbu (Lemon) Or Grapefruit

Daabh Nimbu: डाभ नींबू को पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Highlights
  • डाभ नींबू हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • डाभ नींबू का जूस पीने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिल सकती है.
  • डाभ नींबू को वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Daabh Lemon: छठ पूजा में इस्तेमाल होने वाले डाभ नींबू के फायदों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप, छठ की पूजा में बहुत से फलों और मिठाईयों का इस्तेमाल प्रसाद के लिए किया जाता है. और उन्हीं में से एक है ये डाभ नींबू. डाभ नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मददगार माने जाते हैं. डाभ नींबू को कई जगहों पर चकोतरा भी कहा जाता है. ये बाहर से पीला और अन्दर से लाल रंग का होता है, प्रसाद के तौर पर छठी मइया को डाभ नींबू का अर्पण किया जाता है. ये सिर्फ छठ पूजा में प्रसाद के काम ही नहीं आता, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये फल हमें कई मौसमी संक्रमण और बीमारियों से दूर रखने का काम कर सकता है. डाभ नींबू को पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके इस्तेमाल से पेट से जुडी कई समस्याओं से बचा जा सकता है. डाभ नींबू खाने में खट्टा मिठा होता है, ये स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी असरदार है. तो चलिए आज हम आपको डाभ नींबू के फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

डाभ नींबू के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Daabh Lemon)

1. हार्टः

डाभ नींबू हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स हृदय रोगों पर सकारात्मक प्रभाव दिखाते हैं. इसके सेवन से हार्ट को हेल्दी और हार्ट को नुकसान पहंचाने वाली कई समस्याओं को दूर रखा जा सकता है. 

Home Remedies For Wrinkles: चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए अपनाएं ये चार अद्भुत उपाय

grapefruit

डाभ नींबू को कई जगहों पर चकोतरा भी कहा जाता है. 

2. इम्यूनिटीः

डाभ नींबू में विटामिन सी के अलावा मैग्नीशियम, पोटैशियम और डायटरी फाइबर भरपूर पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. इम्यूनिटी को लिए लाभदायक है डाभ नींबू का सेवन.

3. आंखोंः

बाहर से पीला और अंदर से लाल रंग के डाभ नींबू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है. जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. डाभ नींबू आंखों की रोशनी को बढ़ाने और आंखों को हेल्दी रखने का काम कर सकता है.

स्वाद और सेहत दोनों के लिए बनाएं लौकी का टेस्टी हलवा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.



4. एनर्जीः

डाभ नींबू का जूस पीने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिल सकती है. इसमें कई ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी सेहत और शरीर की थकावट को दूर करने के लिए लाभदायक माने जाते हैं. 

5. वेट-लॉसः

डाभ नींबू को वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. डाभ नींबू में विटामिन ए, विटामिन सी, भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जो वजन घटाने में मदद कर सकता है.

6. पाचनः

पेट गैस और पाचन के लिए लाभदायक माना जाता है डाभ नींबू का सेवन. इसका जूस पीने से पेट की जलन और एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss Diet: वजन घटाना है तो नाश्ते में भूलकर भी ना करें, इन चार चीजों का सेवन

High-Protein Snack: सर्दियों में इन तीन चीजों से बनाएं मूंगफली की टेस्टी चिक्की

Indian Cooking Tips: इंडियन स्टाइल से झटपट बनाएं बूंदी कढ़ी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए अपनी डाइट में करें शामिल सब्जियों से भरपूर वर्मिसेली उपमा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Diet: डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है, बाजरे के आटे और फूलगोभी से बनी रोटी!

Diabetes Management: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है कलौंजी, इन तीन तरीकों से करें सेवन

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement