कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है खजूर, जानें 8 शानदार लाभ!

Benefits Of Dates: डेट्स खाने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. डेट्स कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मिनरल्स, शुगर, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं.

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है खजूर, जानें 8 शानदार लाभ!

Benefits Of Dates: डेट्स खाने से दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार रहता हैं

खास बातें

  • डेट्स में पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  • डेट में मौजूद विटामिन सी, विटामिन डी त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • आयरन की कमी को दूर करने के लिए डेट्स का सेवन लाभदायक हो सकता है.

Benefits Of Dates: खजूर जिसे डेट्स के नाम से भी जाना जाता है. डेट्स को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डेट्स खाने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. डेट्स कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मिनरल्स, शुगर, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. डेट्स खाने से दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार रहता हैं, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. डेट्स के अदंर कमाल की हीलिंग पावर होती है. ऐसा माना जाता है कि डेट पाल्म की उत्पत्ति इराक से हुई, हालांकि इटली के लोगों का दावा है कि उन्होंने इससे बहुत समय पहले ही खजूर से वाइन बनाना शुरू कर दिया था. दूसरे देशों से व्यापार की बदौलत डेट साउथ वेस्ट एशिया से लेकर स्पेन, उत्तरी अफ्रीका और इसके बाद मेक्सिको और केलिफोर्निया पहुंचा. आज डेट मिडिल ईस्ट की कई डिसेज़ का एक महत्वपूर्ण इंग्रीडियेन्ट है. वैसे तो विश्व में 30 प्रकार के डेट्स पाए जाते हैं. लेकिन मौटे तौर पर इनका वर्गीकरण 3 वर्गों में होता है. सॉफ्ट, सेमी ड्राई और ड्राई. स्वाद में बेहतरीन होता है डेट्स, जानें डेट्स के फायदों के बारे में.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है खजूरः (Health Benefits Of Dates)

1. कोलेस्ट्रोलः

डेट्स को कोलेस्ट्रोल के लिए अच्छा माना जाता है. डेट्स में पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद कर सकते हैं. डेट्स में शुगर की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

हलवाई-स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी मावा मालपुआ, यहां देखें रेसिपी वीडियो

re6i82a

डेट्स में शुगर की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

2. हड्डियोंः

डेट्स को हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. डेट में मैग्नीज, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं. 

3. नर्वस सिस्टमः

डेट्स में शुगर की मात्रा और सोडियम की मात्रा कम होने के कारण ये आपके नर्वस सिस्टम को संतुलित रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. 

4. पाचनः

अगर आपको पाचन या पेट से जुड़ी समस्या है. तो आप डेट्स का सेवन कर सकते हैं. डेट्स में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट के साथ बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक खीर,फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

5. त्वचाः

डेट में मौजूद विटामिन सी, विटामिन डी त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है. चेहरे की झुर्रियों को कम करने, त्वचा को निखारने में मददगार माना जाता है. डेट्स में मौजूद एंटी एजिंग गुण त्वचा को जवां रखने में मदद कर सकता हैं. 

6. वजनः

जो लोग दुबले पतले हैं, और वजन बढ़ाना चाहते है. उन लोगों को डेट्स का सेवन करना चाहिए. डेट्स में शुगर, प्रोटीन और दूसरे विटामिन पाए जाते हैं. जो वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

7. आयरनः

डेट में फ्लोरिन के अलावा आयरन के गुण पाए जाते हैं. आयरन की कमी को दूर करने के लिए डेट्स का सेवन लाभदायक हो सकता है. डेट्स को खून बढ़ाने में मददगार माना जाता है. 

8. प्रोटीनः

प्रोटीन सेहत के लिए जरूरी तत्वों में से एक माना जाता है. प्रोटीन मसल्स को मजबूत बनाने का काम करता है. डेट्स में मौजूद पोषण और प्रोटीन के गुण प्रोटीन की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Health Tips: सर्दियों में रहना है फिट और हेल्दी, तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद!

इडली, डोसा और परांठे को बनाएंगी और भी स्पेशल यह अनियन-पीनट चटनी- Recipe Inside

Black Carrot Benefits: आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, जानें ब्लैक कैरैट के 5 बेहतरीन लाभ!

Bengali Dessert: मीठा खाना है पसंद, तो जरूर ट्राई करें रबड़ी मलाई रोल, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Omega-3 Fatty Acids: हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ओमेगा-3 से भरपूर, ये 5 फूड्सः स्टडी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चाइनीज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें शेजवान चिली चिकन की लाजवाब रेसिपी- Recipe Video Inside