Winter Diet: दूध में घी मिलाकर पीने से होंगे जबरदस्त फायदे! पेट से लेकर आंखों तक के लिए लाभदायक

Winter Diet: आपने दूध में हल्दी डालकर पीने के सेहत लाभ के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप दूध (Milk) में घी (Ghee)  मिलाकर पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं. क्या कभी आपने दूध में घी (Milk With Ghee) मिलाकर पिया है? दूध में घी मिलाकर पीने से पेट (Stomach) संबंधी बीमारियों में फायदा हो सकता है.

   |  Updated: December 30, 2019 09:30 IST

Reddit
Benefits of drinking milk with ghee at night or desi cow ghee | Can Ghee be taken with milk | How ghee in milk is the super combo for health

Winter Diet: दूध में घी मिलाकर पीने से पाचन होता है बेहतर!

Highlights
  • दूध में घी डालकर पीने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ!
  • पाचन को बेहतर बनाता है घी मिला हुआ दूध.
  • जानें और भी कई कमाल के फायदे.

Winter Diet: आपने दूध में हल्दी डालकर पीने के सेहत लाभ के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप दूध (Milk) में घी (Ghee)  मिलाकर पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं. क्या कभी आपने दूध में घी (Milk With Ghee) मिलाकर पिया है? दूध में घी मिलाकर पीने से पेट (Stomach) संबंधी बीमारियों में फायदा हो सकता है. इससे पाचन (Digestion) संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है. साथ ही यह आंखों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. दूध में घी मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत (Strong Bones) होने की बात भी कही जाती है. गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) के लिए भी यह फायदेमंद साबित हो सकता है. सर्दियों में घी का सेवन करने के कई लाभ होते हैं लेकिन अगर घी को दूध में मिलाकर सेवन किया जाए तो यह सोने पर सुहागा हो सकता है. यह यौन समस्याओं को भी दूर करने के लिए हेल्दी माना जाता है. आयुर्वेद में भी इसके कई लाभों के बारे में बताया गया है. जितने लाभ यहां बताए गए हैं सिर्फ यही नहीं दूध में घी डालकर सेवन करने के और भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यहां जानें ऐसे ही कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

Healthy Breakfast: नाश्ते से जुड़ी ये 7 गलतियां हैं आपके पेट और कमर की चर्बी का कारण! और भी कई नुकसान

1. पाचन में फायदेमंद

सर्दियों में घी खाने के फायदे होते हैं लेकिन आप दूध में घी मिलाकर पिएंगे तो यह आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करने में फायदेमंद हो सकता है. इस दूध को पीने से पेट में अच्छे बैक्टीरिया बनाने में फायदा मिल सकता है. अगर आपको एसिडिटी या कब्ज की शिकायत रहती है तो भी आप दूध में घी मिलकर सेवन कर सकते हैं. 

Morning Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें, होंगे कई गंभीर नुकसान! 

s3aljukgWinter Diet: पाचन के लिए फायदेमंद है दूध में घी डालकर पीना

2. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

वैसे तो यह दूध हर किसी के लिए लाभदायक होता है! लेकिन, गर्भवती महिलाओं के लिए इसके कुछ लाभ अधिक हो सकते हैं. दूध में घी मिलाकर पीने से मानसिक तनाव और शारीरिक थकान को दूर करने में भी मदद मिल सकती है. घी मिलाने से दूध और भी पौष्टिक हो जाता है. यह गर्भवती महिलाओं और शिशु के लिए खासा फायदेमंद हो सकता है.

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट इन 7 चीजों का सेवन करने से होंगे गंभीर नुकसान! कहीं आप तो नहीं करते ये गलती

डायबिटीज और वजन घटाने के अलावा महिलाओं की इस समस्या को दूर करती है यह एक चीज

3. स्किन को देगा लाभ

घी मिला दूध पीने से स्किन को कई सारे लाभ हो सकते हैं. यह त्वचा की समस्याओं से राहत देने के लिए रामबाण हो सकता है. अक्सर मुंह में छाले आ जाते हैं जिससे खाना खाने में भी काफी परेशानी होती है. इस समस्या से छुटकारा पाने में भी यह दूध काफी फायदेमंद हो सकता है. 



4. हड्डियों को बनाए मजबूत

दूध में घी डालकर सेवन करने से हड्डियां मजबूत हो सकती है. उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर में दर्द और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में यह दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement