Pineapple Juice For Health: गर्मियों में अनानास जूस पीने के कमाल के फायदे

Benefits Of Drinking Pineapple Juice: अनानास को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अनानास को पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा फल है, जो बाहर से दिखने में सामान्य तौर पर हरे रंग का कांटेदार होता है और अन्दर से पीले रंग का थोड़ा कड़क होता है.

Pineapple Juice For Health: गर्मियों में अनानास जूस पीने के कमाल के फायदे

Pineapple Juice: अनानास में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं.

खास बातें

  • अनानास पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • अनानास जूस पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Benefits Of Drinking Pineapple Juice:  अनानास को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अनानास को पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा फल है, जो बाहर से दिखने में सामान्य तौर पर हरे रंग का कांटेदार होता है और अन्दर से पीले रंग का थोड़ा कड़क होता है. अनानास ब्रोमोलिसियाए प्रजाति का प्रमुख फल है, जो फिलीपींस, थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, केन्या, भारत और चीन सहित कई उष्णकटिबंधीय देशों में उगाया जाता है. अनानास अपनी खुशबू और खट्टे मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है. अनानास में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसमें ब्रोमेलेन एक प्रकार का डाइजेस्टिव एंजाइम है जो कि प्रोटीन के डाइजेशन में मदद कर सकता है. अनानास में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अनानास जूस में कैल्शियम, मिनरल, मैंग्नीज, एंटी-इंफ्लेमेटरी, फाइबर और विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और पाचन को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं.

अनानास जूस पीने के फायदेः (Ananas Juice Peene Ke Fayde) 

1. इम्यूनिटीः

कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी को रोग प्रतिरोधक शक्ति भी कहा जाता है, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अनानास जूस का सेवन कर सकते हैं.

2. वजन घटानेः

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें एंटी-ओबेसिटी गुण भी पाया जाता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अनानास जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

50pnfmbo

वजन घटाना चाहते हैं तो अनानास जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. Photo Credit: iStock

3. आंखोंः

अनानास जूस के सेवन से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. अनानास में विटामिन ए पाया जाता है, जो आखों के लिये बहुत फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है.

4. सर्दी जुकामः

अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सर्दी जुकाम की समस्या से राहत दिला सकता है. सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं तो अनानास जूस का सेवन करें, ये हल्की बंद नाम में भी राहत पहुंचाने का काम कर सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Herbal Tea For Summer: गर्मियों में कूल-कूल रहने के लिए पीएं ये हर्बल चाय
Green Capsicum Benefits: हरी शिमला मिर्च खाने के अद्भुत फायदे
Lauki Ki Barfi: बिना चाशनी और मावा के सिर्फ 15 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट लौकी की बर्फी- Video Inside
Benefits Of Garam Masala: गरम मसाला खाने के जबरदस्त फायदे
Benefits Of Honey: हेल्दी और फिट रहने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल, ये हैं इसके अन्य लाभ