Arhar Dal Benefits: अरहर की दाल खाने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Eating Arhar Dal: इंडियन मील में दाल की अहम भूमिका है. एक कटोरी दाल के बिना खाना अधूरा सा लगता है. दाल को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है.

Arhar Dal Benefits: अरहर की दाल खाने के अद्भुत फायदे

Arhar Dal Benefits: रोजाना एक कटोरी दाल का सेवन करने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है.

खास बातें

  • दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स है.
  • अरहर की दाल में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं.
  • अरहर की दाल का अपना एक अलग स्वाद है.

Benefits Of Eating Arhar Dal:   इंडियन मील में दाल की अहम भूमिका है. एक कटोरी दाल के बिना खाना अधूरा सा लगता है. दाल को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. रोजाना एक कटोरी दाल का सेवन करने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. आज हम आपको एक ऐसी दाल के बारे में बता रहे हैं जो स्वाद के साथ-साथ ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर है. तुअर दाल जिसे अरहर की दाल के नाम से भी जाना जाता है. अरहर की दाल में फोलिक एसिड और आयरन मौजूद होता है जो खासतौर पर महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है. आपको बता दें कि अरहर की दाल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सिलेनियम, मैंगनीज, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. 

अरहर दाल खाने के फायदेः (Arhar Ki Dal Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

अरहर की दाल में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. अरहर की दाल का रोजाना एक कटोरी सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

jtuhl2q8

अरहर की दाल में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. डायबिटीजः

अरहर की दाल में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भरपूर पाए जाते हैं इतना ही नहीं ये काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा सोर्स है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

3. मोटापाः

बढ़े हुए वजन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में दाल को शामिल करें. अरहर की दाल में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वजन कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

अरहर दाल बनाने की रेसिपीः

दालें भारतीय खाने में काफी अहम मानी जाती है, इतना ही नहीं दालें प्रोटीन का मुख्य स्रोत है. हर दाल का अपना एक अलग स्वाद है और आज हम आपके साथ अरहर की दाल की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. इसे बनाना काफी आसान है. अरहर की दाल को बनाने के लिए अदरक, हल्दी, नमक, चीनी और आमचूर की जरूरत होती है. दाल की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chocolate Banana Cake: सिर्फ तीन चीजों से बनाएं टेस्टी बनाना चॉकलेट केक
Breakfast Special: ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट है ये हेल्दी और टेस्टी एग फिंगर्स रेसिपी
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत
10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग