5 Reasons To Eat Banana: रोजाना केला खाने के पांच अद्भुत फायदे

Benefits Of Eating Banana: केला उन फलों में से एक है जो आसानी से मार्केट में मिल जाता है और जिसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है. केले को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

5 Reasons To Eat Banana: रोजाना केला खाने के पांच अद्भुत फायदे

Benefits Of Banana: केले में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • केले को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.
  • केले के सेवन से आयरन की कमी को भी दूर किया जा सकता है.
  • केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Benefits Of Eating Banana In Hindi:   केला उन फलों में से एक है जो आसानी से मार्केट में मिल जाता है और जिसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है. केले को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.  केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम,सोडियम, आयरन और विटामिन सी जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं. केले के सेवन से पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है इतना ही नहीं केले में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार माना जाता है. अगर आप स्ट्रेस अधिक लेते हैं तो केले का सेवन करें ये स्ट्रेस को दूर कर आपको अंदर से खुश रखने में मदद कर सकता है. केले के सेवन से आयरन की कमी को भी दूर किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको केले से मिलने वाले फायदे बताते हैं.

केला खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Banana)

1. इम्यूनिटीः

केले में विटामिन सी पाया जाता है, विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है. रोजाना केले का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

ushst9a

विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है.  Photo Credit: iStock

2.  एनर्जीः

केले में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप केले को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. स्ट्रेसः

स्ट्रेस की समस्या से परेशान हैं तो केले का सेवन करें. केले में पोटैशियम और विटामिन बी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.   

4. पाचनः

केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकता है. केले में रेसिस्टेंट स्टार्च भी पाया जाता है. केले को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

5. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है केले का सेवन. केला फाइबर, स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई बायोएक्टिव कंपाउंड का अनूठा मिश्रण होता है, जो टाइप 2 डायबिटीज से लड़ने का काम कर सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rajma Patty Burger: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं टेस्टी हाई-प्रोटीन बर्गर
Detox Bhindi Idli: एक्स्ट्रा किलो घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में इन डिटॉक्स भिंडी इडली का करें सेवन
5 Food For Healthy Eyes: आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए इन 5 फूड को डाइट में जरूर करें शामिल
Guava For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अमरूद का ऐसे करें सेवन
Black Tea Benefits: काली चाय पीने के पांच अद्भुत फायदे