Bhindi For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए रोज खाएं भिंडी, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Eating Bhindi: भिंडी उन सब्जियों में से एक है जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. भिंडी को अंग्रेजी में लेडी फिंगर कहा जाता है. भिंडी को स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

Bhindi For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए रोज खाएं भिंडी, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Bhindi: बरसात के दिनों में भिंडी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • भिंडी में कई औषधीय गुण भी होते हैं.
  • भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है.
  • भिंडी की सब्जी को कई तरह से बनाया जा सकता है.

Benefits Of Eating Bhindi In Hindi:  भिंडी उन सब्जियों में से एक है जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. भिंडी को अंग्रेजी में लेडी फिंगर कहा जाता है. भिंडी को स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.  बरसात के दिनों में भिंडी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि भिंडी में एंटी-अल्सर, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफेटिग गुण भी पाए जाते हैं, जो कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. आपको बता दें कि भिंडी में विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और बीटा कैरोटीन भी भरपूर मात्रा पाए जाते हैं. भिंडी को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है.

भिंडी खाने के फायदेः (Bhindi Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटी में मददगारः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में भिंडी को शामिल कर सकते हैं. भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा भिंडी में विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

i6ms4rn8

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में भिंडी को शामिल कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. मोटापा में मददगारः

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में भिंडी को शामिल कर सकते हैं. भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

3. डायबिटीज में मददगारः

डायबिटीज रोगियों के लिए भिंडी काफी फायदेमंद मानी जाती है. भिंडी में डाइट्री फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, और एंटी-डायबटिक गुण भी पाए जाते हैं. जो ब्लड-शुगर को कंट्रोल करने का काम कर सकते हैं.

4. कब्ज में मददगारः

भिंडी में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है और फाइबर पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है. जिन लोगों को पाचन, कब्ज संबंधी समस्या है उनको भिंडी का सेवन करना चाहिए. भिंडी के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Foods To Avoid In Monsoon: मॉनसून के दिनों में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
Garlic Mushroom Fried Rice: झटपट घर पर ऐसे बनाएं इंडो-चाइनीज बर्न गार्लिक मशरूम फ्राइड राइस
Raw Papaya Benefits: इम्यूनिटी, पाचन और मोटापा समेत कच्चा पपीता खाने के पांच फायदे
Tamarind For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का लिए इमली का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदेBenefits Of Drinking Water: रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीने के पांच अद्भुत लाभ