खाएंगे खीरा तो ये होंगे फायदे, कंट्रोल में रहेगा वजन

  |  Updated: April 18, 2018 09:20 IST

Google Plus Reddit
benefits of eating cucumber in summer
गर्मियों में अगर सबसे ज्यादा कोई खाद्य पदार्थ पसंद किया जाता है तो वो है खीरा. खीरे में जहां कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा का कम होना भी इसे सबका फेवरेट बनाती है. खीरे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैग्नीज हमारे शरीर के लिए भरपूर मात्रा में पोषण देता है. इसके साथ ही इसमें पानी की मात्रा खूब होती है जिससे हमारा शरीर हाईड्रेट रहता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती. इतनी सारी खासियतें तो हैं हीं वहीं खीरा हमें कुछ बीमारियों से भी बचाता है. ऐसे में अगर आप अभी भी खीरे का सेवन गर्मियों में नहीं कर रहे हैं तो किसी न किसी रूप में इसे अपनी डाइट में शामिल ज़रूर करें.कैंसर से बचाव में भी है कारगर
शोध बताते हैं कि रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. इसमें मौजूद तत्व सभी तरह के कैंसर की रोकथाम में कारगर साबित होते हैं.

वजन कंट्रोल करने में करता है मदद
खीरा आपका वजन कंट्रोल करने का कारगर उपाय है क्योंकि इसमें 96 प्रतिशत तक पानी होता है जो आपका मेटबॉलिज्म मज़बूत करता है. खीरे में ज़्यादा पानी की मात्रा होने के चलते आप कई ऐसी चीज़ों के सेवन से बच जाते हैं जिसमें वज़न बढ़ाने वाले पदार्थ ज्यादा होते हैं.
 
बढ़ती है इम्यूनिटी पावर
खीरा आपकी इम्यूनिटी पावर को भी मज़बूत करने का काम करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये आपके शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. जिस वजह से आपकी इम्यूनिटी पावर पहले की तुलना में बेहतर होती है.

हड्डियां रहेंगी मज़बूत
अगर आप खीरे का सेवन छिलके समेत करत हैं तो ये आपकी हड्डियों को भी फायदा पहुंचाता है. इसके छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है. इसके सेवन से आपकी हड्डियों को मज़बूती मिलती है. साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर साबित होता है.

नहीं होगी कब्ज की समस्या
खीरा खाने को पचाने में भी मदद करता है. ज्यादातर लोगों में डिहाईड्रेशन और पानी की कमी की वजह से खराब पाचन की समस्या हो जाती है. इसमें पानी की भरपूर मात्रा होने की वजह से आपका पाचन भी दुरुस्त रहता है.
 
फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.

Comments 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement