Makhana For Health: गर्मियों में मखाना खाने के 6 अदभुत फायदे

Benefits Of Eating Fox Nut Or Makhana: गर्मियों का मौसम है. इस मौसम में अपनी सेहत का बहुत ख्याल रखना चाहिए. खासतौर पर खाने पीने की चीजों को लेकर. गर्मी में ज्यादा तेल मसाले वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. मखाना एक हल्का स्नैक्स है जिसे हम सूखे मेवों में शामिल कर सकते हैं.

Makhana For Health: गर्मियों में मखाना खाने के 6 अदभुत फायदे

Benefits Of Makhana: मखाना एक हल्का स्नैक्स है जिसे हम सूखे मेवों में शामिल कर सकते हैं.

खास बातें

  • मखाने खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • मखाने में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है.
  • मखाने में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Benefits Of Eating Fox Nut Or Makhana : गर्मियों का मौसम है. इस मौसम में अपनी सेहत का बहुत ख्याल रखना चाहिए. खासतौर पर खाने पीने की चीजों को लेकर. गर्मी में ज्यादा तेल मसाले वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. मखाना एक हल्का स्नैक्स है जिसे हम सूखे मेवों में शामिल करते हैं. मखाने को व्रत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. मखाने खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मखाना एक ऐसा पौष्टिक फल है, जो शरीर को न केवल ऊर्जा देता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. मखाने को भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में इस्तेमाल में किया जाता है. इनमें सोडियम, कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. अगर आप मखाने को नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. मखाने खाने से लंबे समय तक पेट भरे होने का असहास होता है जिसकी वजह से अनहेल्दी चीजों के लिए क्रेविंग नहीं होती और वजन को भी आसानी से कम कर सकते हैं. मखाने को पेट के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

मखाने खाने के फायदेः (Makhana Khane Ke Fayde)

1. कब्ज में मददगारः

मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इसमें सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि आयरन, कैल्शियम के तत्व भी पाए जाते हैं जो पेट गैस, अपच की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ, Video देखें- 


2. वजन घटाने में मददगारः

मखाने में एथेनोल नामक एक तत्व पाया जाता है जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. मखाने में कैलोरी मात्रा बहुत कम पाई जाती है इसके सेवन से मोटापे को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

इस देसी स्‍नैक्‍स का जवाब नहीं, सेहत के लिए है बेहतरीन

3. दिल की सेहत में मददगारः

मखाने को हार्ट के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. मखाने में एल्केलाइड नामक तत्व पाया जाता है. इसमें कुछ खास पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट संबंधी खतरे से बचाने में मदद कर सकता है.

4. मसूड़ों में मददगारः

मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव पाए जाते हैं. मखाने में पाए जाने वाले यह दोनों गुण मसूड़े संबंधित सूजन और बैक्टीरियल प्रभाव के कारण होने वाली सड़न को रोकने में मदद कर सकते हैं.

50pnfmbo

मखाने में कैलोरी मात्रा बहुत कम पाई जाती है इसके सेवन से मोटापे को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.Photo Credit: iStock

5. तनाव में मददगारः

तनाव की समस्या से परेशान हैं तो मखाने का सेवन करें. रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इसके सेवन से तनाव की समस्या को दूर किया जा सकता है.

6. गठिया में मददगारः

मखाने गठिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेंमंद मानें जाते हैं. मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इनका सेवन करने से जोड़ों के दर्द और गठिया की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

Cashless Treatment For COVID-19 | इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं दिया कैशलेस ट्रीटमेंट, ऐसे करें शिकायत

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Summer Foods To Beat The Heat: गर्मी से बचने और हेल्दी रहने के लिए डाइट में इन 9 फूड्स को करें शामिल
Diabetic Lunch Ideas: डायबिटीज के मरीज लंच में खाएं ये चार चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Lemon Water For Summer: गर्मियों में नींबू-पानी पीने के 10 अद्भुत लाभ