Benefits Of Garlic: सुबह गुनगुने पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाने के पांच फायदे

Benefits Of Eating Garlic: लहसुन को स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप हर दिन एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लहसुन की केवल दो कलियां भी खाते हैं तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं.

Benefits Of Garlic: सुबह गुनगुने पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाने के पांच फायदे

Benefits Of Garlic: कच्ची लहसुन के सेवन से शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकते हैं.

खास बातें

  • लहसुन को एक एंटीबायोटिक माना जाता है,
  • ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है कच्चे लहसुन का सेवन.
  • लहसुन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मददगार माना जाता है.

Benefits Of Eating Garlic: लहसुन को स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. आमतौर पर भारत के लगभग हर घर में लहसुन को खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में भी मददगार माने जाते हैं. लहसुन को एक एंटीबायोटिक माना जाता है, जिसमें विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा लहसुन में सल्फ्यूरिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. अगर आप हर दिन एक गिलास पानी के साथ लहसुन की केवल दो कलियां भी खाते हैं तो आपको कई फायदे मिल सकते हैं. कच्ची लहसुन के सेवन से शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको लहसुन और गर्म पानी के फायदों के बारे में बताते हैं. 

लहसुन की दो कलियां खाने के फायदेः

1. ब्लड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है कच्चे लहसुन का सेवन. अगर आप हर दिन सुबह से एक गिलास गर्म पानी के साथ लहसुन की कुछ कलियां खाते हैं, तो ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.   

2. तनावः

हर दिन सुबह से लहसुन की कुछ कलियां खाने से शरीर में एसिड नहीं बनता है जिससे सिरदर्द और तनाव की परेशानी दूर की जा सकती है. लहसुन घबराहट, बेचैनी और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. 

4gmkqf9o

लहसुन घबराहट, बेचैनी और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

3. कोलेस्ट्रॉलः

लहसुन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मददगार माना जाता है. हर दिन सुबह से गुनगुने पानी के साथ दो कलियां लहसुन की खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

क्या है Coronavirus 'Double Mutant', कैसे बना है और कितना खतरनाक है? पूरी जानकारी

4. पेटः

अगर आप हर दिन सुबह से एक गिलास पानी के साथ लहसुन की महज दो कलियां खाएंगे तो दिनभर आपका पेट ठीक रहेगा और आपको गैस व कब्ज की परेशानी भी नहीं होगी. लहसुन पेट के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद कर सकता है. 

5. इम्यूनिटीः

कोरोनाकाल में शरीर की इम्युनिटी मजबूत रखना बहुत जरूरी है. रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लहसुन की कुछ कलियां खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक

गर्मी में इन पांच लाइट और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज को आप भी करना चाहेंगे ट्राई

Navratri Prasad For Nine Days 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को नौ दिन चढ़ाएं नौ अलग-अलग प्रसाद, यहां जानें पूरी लिस्ट!

Vrat-Special Breakfast: इस नवरात्रि एक बूंद तेल के साथ बनाएं ये व्रत स्पेशल ब्रेकफास्ट रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chaitra Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में अपने फेवरेट फलों से बनाएं ये चार मजेदार लस्सी