Healthy Diet: ये सब्जियां हैं सेहत का खजाना, डाइट में शामिल कर मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे, जानें क्या है सेहत का राज!

High Vitamin Vegetables: सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां (Green Vegetables) जरूर खाएं. हरी सब्जियां न सिर्फ आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ा सकती हैं बल्कि हरी सब्जियां मोटापा घटाने (Weight Loss), दातों, कैंसर, एनीमिया (Anemia) और पथरी (Stones) के लिए भी रामबाण हैं. हरी सब्जियों में विटामिन (Vitamins In Green Vegetables), प्रोटीन और मिनरल से भरपूर होती हैं और आपकी डाइट (Diet) में बहुत ज्यादा महत्व रखती हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 18, 2020 15:39 IST

Reddit
Healthiest Leafy Green Vegetables |  Benefits Of Eating Green Leafy Vegetables Daily | What Happens If You Eat Greens Everyday | 6 Benefits Of Green Vegetables | Which Vegetables Are Good For High Blood Pressure

Green Vegetables: हरी सब्जियों के सेवन से होते हैं कई फायदे.

Highlights
  • इन सब्जियों के फायदे कर देंगे आपको हैरान!
  • हरी सब्जियां कैंसर से भी कर सकती हैं बचाव.
  • हरी सब्जियां खाने से मोटापा भी हो सकता है कंट्रोल.

Healthy Diet: आप रोजाना ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हों, लेकिन क्या आपने रोजाना इस्तेमाल में लाई जाने वाली चीजों के बारे में सोचा है कि जो चीजों हैं आप रोजाना खाते हैं वह आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हैं. एक बेहतर सेहत के लिए सबसे ज्यादा कोई है चीज है तो वह हैं हरी सब्जियां! सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां (Green Vegetables) जरूर खाएं. हरी सब्जियां न सिर्फ आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ा सकती हैं बल्कि हरी सब्जियां मोटापा घटाने (Weight Loss), दातों, कैंसर (Cancer), एनीमिया (Anemia) और पथरी (Stones) के लिए भी रामबाण हैं. हरी सब्जियों को खाने से आपको बहुत से फायदे मिलते हैं. ये विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर होती हैं और आपकी डाइट (Diet) में बहुत ज्यादा महत्व रखती हैं. इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता (Immunity Potential) को तो मजबूत करते ही हैं साथ ही त्वचा में भी निखार लाते हैं, त्वचा, आंखों और बालों (Hair Problems) से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं. अपने स्वास्थ्य को सुरक्षा कवच देने के लिए खाएं ये चीजें. हरी सब्जियों के स्वास्थ्य लाभ कई होते हैं इनमें कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर आपको सिर्फ इतना पता है कि हरी सब्जियों के फायदे होते हैं लेकिन ये नहीं पता है कि क्या-क्या फायदे होते हैं तो यहां हम बता रहे हैं हरी सब्जियों कई जबरदस्त फायदों के बारे में...

10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 

10 मिनट में बनने वाला यह पालक सूप Weight Loss Diet करने वालों के लिए है कमाल, तेजी से कम होगा मोटापा!


हरी सब्जियां खाने के 6 बड़े फायदे  |  What Happens If You Eat Greens Everyday?



1. दांतों के लिए फायदेमंद

हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में कड़वापन होता है. इनमें कैल्शियम काफी मात्रा में मौजूद होता है. दांतों को मजबूत बनाने के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है. तो अगर आप अपने दांतों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियों को कच्चा चबाएं. अगर आप बथुए की पत्तियों को कच्चा चबा लेते हैं तो यह काफी अच्छा साबित होगा. यह मुंह से जुडी समस्याएं जैसे सांस की बदबू, पायरिया वगैरह में आराम दिलाता है.

10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!

खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!





v0mri5hg

Healthy Diet: हरी सब्जियां त्वचा, आंखों और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं!

2. मोटापा कम करने में फायदेमंद 

आप कितना ही हेवी वर्कआउट करें, डाइट करें, जिम में समय बिताएं आपना वजन तक घटा लें, लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी पेट और इसके आस-पास जमी चर्बी कम नहीं होती. इसकी वजह हो सकती है आपकी डाइट में हरी सब्ज‍ियों की कमी. हरी सब्जियां शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देतीं और आपका पेट भी भर देती हैं. साथ ही यह पेट पर जमी वसा को भी बर्न करने का काम करती हैं. 



Sonam Kapoor को है खाना बनाने का शौक, गार्लिक ब्रेड के साथ बनाया वेजिटेरियन टमाटर सूप, शेयर की शानदार तस्वीरें



3. कैंसर से हो सकता है बचाव 

कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि मिनरल्स युक्त आहार कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है. हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स कैल्शियम भरपूर होता है.



रेस्टोरेंट में ऐसी जगह नहाया कर्मचारी, लोगों ने कहा 'शर्म करो', Video हो गया वायरल



4. एनीमिया करे दूर करने में फायदेमंद 

हरी सब्ज‍ियां इसी लोह तत्व को बनाने का काम करती हैं. खाने में आयरन से भरपूर पालक, मूली के पत्ते, सोया, सरसों, मेथी वगैरह शामिल करें.



Avoid After Eating Food? खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां



anemiaHealthy Diet: ये सब्जियां एनीमिया के लिए फायदेमंद हो सकती हैं

5. त्वचा और बालों के लिए लाभदायक 

हरी सब्ज‍ियों में काफी मात्रा में विटामिन के होता है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में खूब कारगर होता है. यह हड्ड‍ियों, नाड़ी और किड़नी के लिए भी काफी अच्छा होता है. रोज बस एक कप कच्ची हरी सब्जी विटामिन के की जरूरत को पूरा कर सकती है.





काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे



6. पथरी से बचाव 

हरी सब्ज‍ियों में मौजूद विटामिन सी हड्डियों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. गुर्दे की पथरी आजकल एक आम समस्या हो गई है. लेकिन हरी सब्जियां आपको इससे बचा सकती हैं. जी हां, इन्हें खाने से गुर्दे की सफाई होती रहती है और गुर्दे में एसिड जमा नही होता. यह पथरी के खतरे को कम करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें







Viral: 'खाना चुराने वाली' इस औरत का TikTok Video हो रहा है वायरल, लोगों ने कहा 'बच गई क‍ि मुंह नहीं तोड़ा'...

7 नेचुरल तरीके जिनसे आप बढ़ा सकते हैं हीमोग्लोबिन, जानें खून की कमी को कैसे दूर करें







Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com