Kiwi For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है कीवी, ये हैं अन्य फायदे

Benefits Of Eating Kiwi: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए खट्टे फलों का सेवन फायदेमंद माना जाता है. असल में खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है.

Kiwi For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है कीवी, ये हैं अन्य फायदे

Kiwi For Immunity: कीवी को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

खास बातें

  • कीवी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • कीवी पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  • कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

Benefits Of Eating Kiwi:  इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए खट्टे फलों का सेवन फायदेमंद माना जाता है. असल में खट्टेफल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. कीवी एक खट्टा मीठा स्वादिष्ट फल है. कीवी को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. कीवी दूसरे फलों की तुलना में थोड़ा महंगा होता है. आपको बता दें कि कीवी सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट, पोटेशियम से भी भरपूर होता है. आपने कीवी को बहुत से टेस्टी डेज़र्ट में इस्तेमाल करते हुए देखा होगा. कीवी को डाइट में शामिल कर मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं. कीवी में पाए जाने वाले इन्फ्लेमेटरी गुण शरीर की सूजन को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप कीवी को सलाद, जूस और स्मूदी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है कीवी का सेवनः 

1. इम्यूनिटीः

कीवी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. कीवी को डाइट में शामिल कर वायरल संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

ushst9a

कीवी को डाइट में शामिल कर वायरल संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. Photo Credit: iStock

2. कब्जः

कब्ज की समस्या होने पर कीवी का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कब्ज, गैस की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

3. इंफेक्शनः

बरसात के मौसम में इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में कीवी को शामिल कर सकते हैं. कीवी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को मौसमी इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. आंखोंः

आंखों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स काफी अच्छे माने जाते हैं. कीवी में विटामिन्स, फोलेट एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

5 स्किनः

कीवी के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्किन को होने वाली कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Naan Sandwich Recipe: नान रोटी से बनाएं ऐसे स्वादिष्ट सैंडविच, सिंपल और दिलचस्प है रेसिपी
Mughlai Egg: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी मुगलई एग रेसिपी
Side Effects Of Lychee: एलर्जी से लेकर डायबिटीज तक, लीची खाने के चार नुकसान
Foods For Digestion: डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए करें इन तीन चीजों का सेवन
Apricots For Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए रोज खाएं खुबानी, ये हैं अन्य लाभ