Kulthi Dal Ke Fayde: सर्दियों के मौसम में कुल्थी दाल खाने के 6 कमाल के फायदे

Benefits Of Kulthi Dal: दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. दाल को सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. दाल की कई वैरायटी हैं.

Kulthi Dal Ke Fayde:  सर्दियों के मौसम में कुल्थी दाल खाने के 6 कमाल के फायदे

Benefits Of Kulthi Dal: कुल्थी दाल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • कुल्‍थी दाल जिसे मीट से भी ज्‍यादा पौष्टिक कहा जाता है.
  • दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • कुल्‍थी दाल को हॉर्स ग्राम के नाम से भी जाना जाता है.

Benefits Of Eating Kulthi Dal:  दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. दाल को सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. दाल की कई वैरायटी हैं. ज्यादातर लोग अरहर दाल, चना दाल, मसूर दाल और मूंग दाल का सेवन करते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी दाल के बारे में बता रहे हैं, जिसके गुणों के बारे में काफी कम लोगों को पता होगा. कुल्‍थी दाल,(Benefits Of Kulthi Dal) जिसे मीट से भी ज्‍यादा पौष्टिक कहा जाता है. कुल्‍थी दाल को हॉर्स ग्राम के नाम से भी जाना जाता है. इसे दक्षिण भारत की महत्वपूर्ण फसल माना गया है. इसका रंग गहरा भूरा होता है और देखने में मसूर दाल (Kulthi Dal Ke Fayde) की तरह लगती है. दक्षिण भारत के कुछ प्रमुख व्यंजनों जैसे रसम आदि बनाने के लिए इसे अधिक प्रयोग किया जाता है. कुल्थी दाल (Kulthi Dal For Winter) को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. यह न सिर्फ आपके शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करती है, बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम को भी कम कर करने में मदद कर सकती है.

कुल्थी दाल खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Kulthi Dal)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि कुल्थी दाल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

h1j4ecgo

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं, तो कुल्थी दाल आपकी मदद कर सकती है. कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.  

3. हार्टः

कुल्थी दाल का नियमित सेवन हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. कुल्थी दाल में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

4. कोलेस्ट्रॉलः

कुलथी दाल एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम कर सकती है. कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

5. सर्दी-बुखारः

सर्दियों के मौसम में कुल्थी दाल का सेवन फायदेमंद माना जाता है. कुल्थी दाल की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के मौसम में कुल्थी दाल का सेवन कर सर्दी बुखार की समस्या से बच सकते हैं.  

6. कब्जः

कुल्थी दाल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकती है. अगर आपको पाचन, कब्ज से संबंधी समस्या है तो आप कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tulsi Kadha For Winter: सर्दी-खांसी और गले की खराश ठीक करने के लिए सर्दियों में जरूर पीएं तुलसी का काढ़ा, ये हैं अन्य फायदे
Chicken Manchurian: रेगुलर मंचूरियन से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें टेस्टी चिकन मंचूरियन रेसिपी
Bhindi Curry: डिनर में चाहते हैं कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक तो ट्राई करें भिन्डी करी रेसिपी
Benefits Of Eggs In Winter: सर्दियों में रोज एक अंडा खाने के जबरदस्त फायदे