Papita Ke Fayde: सर्दियों में पपीता खाने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Eating Papaya: पपीता एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगा. पपीता को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पपीता को आयुर्वेद में एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Papita Ke Fayde: सर्दियों में पपीता खाने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Papaya: पपीता को आयुर्वेद में एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • पपीते में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है.
  • पपीते के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • पपीते में आंखों के लिए जरूरी विटामिन ए भरपूर पाया जाता है.

Benefits Of Eating Papaya:  पपीता एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगा. पपीता को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पपीते (Papaya Health Benefits) में विटामिन ए, विटामिन सी, नियासिन, मैग्नीशियम, कैरोटीन, फाइबर, फोलेट, पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. पपीता (Papita Ke Fayde) को आयुर्वेद में एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पपीता एक ऐसा फल है जिसे कच्चा, पका, इसके पत्ते आदि का भी इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार के लिए किया जाता है. पपीते को डाइट में शामिल कर आप वजन को कंट्रोल (Weight Loss) कर सकते हैं, क्योंकि पपीते में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है. पपीते के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

पपीता खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Papaya)

1. इम्यूनिटीः

पपीते में विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

stkviot

पपीते में विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं 

2. पाचनः

पपीते में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. पपीता में रेचन यानि लैक्सटिव का गुण भी पाया जाता है, जो कि कब्ज को भी दूर करने में मदद कर सकता है.

3. वजनः

पपीते में केवल 120 कैलोरी होती है, साथ ही विटामिन सी, फोलेट और पोटैशियम आदि पाए जाते हैं, जो वजन को हेल्दी तरीके से कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. आंखोंः

पपीते में आंखों के लिए जरूरी विटामिन ए भरपूर पाया जाता है. इसमें नीली रोशनी से आंखों का बचाव करने वाला कैरोटिनॉइड ल्यूटिन पाया जाता है. पपीते का सेवन कर आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. 

5. दिलः

पपीते में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पपीते के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल कर दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Poha Dosa For Breakfast: क्विक और हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए ट्राई करें पोहा डोसा रेसिपी
Egg Tikka: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं टेस्टी एग टिक्का रेसिपी
Foods For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Winter Skin Care Diet: सर्दियों में त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स