Benefits Of Peanuts: रोजाना मूंगफली खाने के चार जबरदस्त फायदे

Benefits Of Eating Peanuts: मूंगफली एक ऐसा फूड्स है जिसे कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जाता है. मूंगफली को बहुत से व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Benefits Of Peanuts: रोजाना मूंगफली खाने के चार जबरदस्त फायदे

Benefits Of Peanuts: मूंगफली को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • मूंगफली न्यूट्रिशन का भंडार है.
  • मूंगफली को पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है.
  • मूंगफली को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.

Benefits Of Eating Peanuts:  मूंगफली एक ऐसा फूड्स है जिसे कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जाता है. मूंगफली को बहुत से व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो मूंगफली का सीजन सर्दियों में आता है लेकिन पूरे साल मूंगफली आसानी से बाजार में मिल जाती है. मूंगफली को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. मूंगफली न्यूट्रिशन का भंडार है. इसमें विटामिन ई, बी1, बी3, बी9 और मिनरल जैसे मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट्स, कॉपर और प्रोटीन पाया जाता है. इतना ही नहीं मूंगफली को मोनो और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा सोर्स माना जाता है. और यहां तक की कई नई स्टडी में ये बात भी सामने आई है कि 4-5 से मूंगफली रोजाना खाने से दिल की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है. मूंगफली को पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको मूंगफली खाने के फायदे बताते हैं. 

मूंगफली खाने के फायदेः (Moongfali Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

मूंगफली को डाइट में शामिल कर वजन को घटाया जा सकता है. मूंगफली को कार्बोहाइड्रेट्स में कम और जरूरी पोषण जैसे प्रोटीन और फाइबर में अधिक बताया जाता है. जो आपके वजन को आसानी से कम करने में मदद कर सकती है.

q5kpbs7

Photo Credit: iStock

2. दिलः

रोजाना 4-5 मूंगफली खाने से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. मूंगफली को कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. मूंगफली का सेवन रक्त वाहिकाओं को साफ और स्वस्थ रख सकता है. 

3. हड्डियोंः

मूंगफली के सेवन से शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. मूंगफली हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार मानी जाती है. मूंगफली का सेवन कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. स्किनः

मूंगफली को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. मूंगफली में प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो आपकी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Walnut Halwa: सिर्फ चार चीजों से बनाएं टेस्टी अखरोट हलवा रेसिपी
Dhebra For Breakfast: थेपला और ढोकला से हटकर ब्रेकफास्ट में ट्राई करें टेस्टी और हेल्दी ढेबरा
Better Sleep Diet: अच्छी नींद के लिए इन पांच चीजों को डाइट में करें शामिल
Cardamom Water Benefits: पाचन से लेकर मोटापा तक, इलायची पानी पीने के जबरदस्त फायदे
Cold And Flu Remedies: वायरल फीवर और खांसी से बचने के लिए इन तीन चीजों का करें सेवन