Benefits Of Petha: जानें सफेद पेठा खाने के 5 गजब के फायदे!

Benefits Of Eating Petha: हेल्दी रहने के लिए बैलेंस डाइट बहुत जरूरी है. कई ऐसे फूड्स आते हैं जो टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होते हैं. इन फूड्स लिस्ट में वाइट पंपकिन यानी सफेद पेठा का नाम भी शामिल है.

Benefits Of Petha: जानें सफेद पेठा खाने के 5 गजब के फायदे!

Petha Benefits: आपको बता दें कि सफेद पेठा न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • पेठे से मीठी और नमकीन दोनों तरह की डिश बनाई जा सकती हैं.
  • पेठे को एक तरह का फल या सब्जी कहा जा सकता है.
  • पेठे में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं.

Benefits Of Eating Petha: हेल्दी रहने के लिए बैलेंस डाइट बहुत जरूरी है. कई ऐसे फूड्स आते हैं जो टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होते हैं. इन फूड्स लिस्ट में वाइट पंपकिन यानी सफेद पेठा का नाम भी शामिल है. आपको बता दें कि सफेद पेठा न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. सफेद पेठे के सेवन से कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं को दूर किया जा सकता है. पेठे को एक तरह का फल या सब्जी कहा जा सकता है. इसे सफेद कद्दू, शीतकालीन तरबूज, वैक्स गार्ड और एश गार्ड के नाम से भी जाना जाता है.  यह बेल पर फलता है और बाहर से हरा व अंदर से सफेद होता है. इससे मीठी और नमकीन दोनों तरह की डिश बनाई जा सकती हैं. पेठे में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे आयरन, विटामिन ए और बी जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि पेठे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद करती है. तो चलिए आज हम आपको सफेद पेठा खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

पेठा खाने के फायदेः (Petha Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो पेठा आपकी मदद कर सकता है. पेठे में एनोरेक्टिक्स गतिविधि पाई जाती है, जो भूख को शांत रख सकता है. पेठे के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

2. कब्जः

गैस और कब्ज की समस्या में पेठे का सेवन काफी असरदार माना जाता है. पेठे में गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव व एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है जो गेस और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

0ti08uag

गैस और कब्ज की समस्या में पेठे का सेवन काफी असरदार माना जाता है.

3. तनावः

सफेद पेठे को तनाव जैसी समस्या को कम करने के लिए जाना जाता है. पेठे का सेवन करने से अल्जाइमर जैसी मानसिक समस्या से राहत मिल सकती है साथ ही सेंट्रल नर्वस सिस्टम और याददाश्त को सुधारने में भी मदद कर सकता है.

4. आंखोंः

पेठा आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पेठे में कई ऐसे विटामिन पाए जाते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. पेठे के सेवन से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. 

5.  इम्यूनिटीः

पेठे को आयुर्वेद में इम्यूनिटी को बेहतर करने के लिए इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. पेठे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Chaitra Navratri 1st Day 2021: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की ऐसे करें पूजा, जानें भोग, पूजा विधि, मंत्र और रेसिपी

Sattu For Health: गर्मियों में रिफ्रेश रहने के लिए रोज पिएं सत्तू का शरबत!

Ajwain Water Benefits: मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन का पानी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chana Dal Benefits: जानें चने की दाल खाने के पांच जबरदस्त लाभ!