Soaked Peanuts Benefits: रोजाना भिगोकर मूंगफली खाने के पांच अद्भुत फायदे

Benefits Of Eating Soaked Peanuts: ज्यादातर लोग मूंगफली को स्वाद के लिए खाते हैं. मूंगफली को बहुत से व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सिर्फ स्वाद ही नहीं मूंगफली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Soaked Peanuts Benefits: रोजाना भिगोकर मूंगफली खाने के पांच अद्भुत फायदे

Soaked Peanuts Benefits: भीगी मूंगफली खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

खास बातें

  • मूंगफली फाइबर का एक अच्छा सोर्स है.
  • मूंगफली हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार मानी जाती है.
  • मूंगफली में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Benefits Of Eating Soaked Peanuts:    ज्यादातर लोग मूंगफली को स्वाद के लिए खाते हैं. मूंगफली को बहुत से व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सिर्फ स्वाद ही नहीं मूंगफली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. भीगी मूंगफली खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. मूंगफली विटामिन ई, बी1, बी3, बी9 और मिनरल जैसे मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कॉपर से भरपूर है. इतना ही नहीं मूंगफली को मोनो और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा सोर्स माना जाता है. मूंगफली में कम कार्बोहाइड्रेट्स और अधिक प्रोटीन पाया जाता है. भीगी मूंगफली खाने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है तो चलिए आज हम आपको भीगी मूंगफली खाने के फायदे बताते हैं.

भीगी मंगफली खाने के फायदेः (Soaked Peanuts Health Benefits)

1. वेट-लॉसः

भीगी मूंगफली को डाइट में शामिल कर वजन को घटाया जा सकता है. मूंगफली को कार्बोहाइड्रेट्स में कम और जरूरी पोषण जैसे प्रोटीन और फाइबर में अधिक बताया जाता है. जो आपके वजन को आसानी से कम करने में मदद कर सकती है.

q5kpbs7

भीगी मूंगफली को डाइट में शामिल कर वजन को घटाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. एनर्जीः

अगर आप एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो आप भिगोकर मूंगफली का सेवन कर सकते हैं. मूंगफली प्रोटीन, वसा और फाइबर का एक अच्छा सोर्स है जो एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

3. हड्डियोंः

भीगी मूंगफली के सेवन से शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. मूंगफली हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार मानी जाती है. मूंगफली का सेवन कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. त्वचाः

मूंगफली में प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. भीगी मूंगफली के सेवन से त्वचा को स्वस्थ रखा जा सकता है.

5. मसल्सः

अगर आप मसल्स बढ़ाना चाहते हैं. तो अपनी डाइट में भीगी मूंगफली को शामिल करें. मूंगफली में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो आपके मसल्स को बनाने में मदद कर सकता है.  

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chicken Pathia: रेगुलर चिकन करी से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें खट्टे-मीठे स्वाद वाला चिकन पाथिया रेसिपी
Egg Bhurji Sandwich Recipe: ब्रेकफास्ट हो या फिर शाम का स्नैक दोनों के लिए बेस्ट है यह एग भुर्जी सैंडविच रेसिपी
Chicken Masala Curry: चिकन खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें पॉपुलर टेस्टी चिकन मसाला करी
White Butter: झटपट घर पर आसानी से बनाएं सफेद बटर
Benefits Of Lemon Tea: मोटापा, पाचन, ब्लड प्रेशर समेत लेमन टी पीने के पांच फायदे