Benefits Of Eggplants: बैंगन खाने के फायदे और नुकसान जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Brinjal Benefits For Health: बैंगन भारत के हर घर में मिलने वाली सब्जियों में से एक है जो लगभग हर मौसम में मिलती है. बैगन को कई तरीको से बनाया जाता है. कभी सब्जी के रूप में तो कभी बैगन भरता के रूप में. बैगन खाना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

   |  Updated: September 07, 2020 11:27 IST

Reddit
Benefits Of Eggplants: Do You Want To Know Brinjal Benefits And Side Effects

Brinjal Benefits: बैंगन यानी एगप्लांट (Eggplants) का उपयोग कई तरीकों से किया जाता है.

Highlights
  • बैंगन को एगप्लांट (Eggplants) के नाम से भी जानते हैं.
  • बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम के गुण पाए जाते हैं.
  • बैंगन में विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में है पाया जाता है

Brinjal Benefits For Health: बैंगन हर मौसम में मिलने वाली सब्जियों में से एक है. आपको बता दें कि स्वास्थ्य के लिहाज से बैंगन एक बेहद फायदेमंद सब्जी है. बैगन को कई प्रकार से खाने में इस्तेमाल किया जाता है. जैसे-आलू बैंगन की सब्जी, बैंगन फ्राई, बैंगन पकोड़ा न जाने कितने तरीकों से हम बैंगन यानी एगप्लांट (Eggplants) का उपयोग करते है. हमने अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा की बैगन में कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है लेकिन ऐसा नहीं हैं बैगन में  कई ऐसे स्वास्थ्य लाभ है जो शायद आपको नहीं पता तो चलिए हम आपको बताते है बैगन के फायदे और नुकसान के बारे में



बैंगन खाने के 5 स्वास्थय लाभः Brinjal Benefits For Health

1. कोलेस्ट्रॉल के लिएः

बैंगन खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम बना रहता है. बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम की अधिकता होती है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने नहीं पाता है. बैगन खाना कोलेसेट्रॉल में फायदेमंद हो सकता है.

Newsbeep

2.  इम्यूनिटी के लिएः

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बैगन काफी फायदेमंद माना जाता है. साथ ही बैगन में विटामिन सी के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं? टेस्टी ढाबा स्टाइल पनीर मसाला रेसिपी

brinjalबैगन इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी अच्छा माना जाता है.  



3. बालों के लिएः

बैंगन में मौजूद प्रचुर मात्रा में खनिज, विटामिन और पानी बालों की जड़ों को मजबूत बनता है. इसके लिए एक छोटे से बैंगन को लें और उसे 10-15 मिनट के लिए अपनी खोपड़ी पर रगड़ें. अब गुनगुने पानी और हल्के शैम्पू के साथ बालों को धो लें. यह आपके बालों को झड़ने से रोकने में मददगार हो सकता है.

4. हार्ट-दिल के लिएः

बैगन खाना आपके हार्ट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. धमनियों की दीवारों में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम करने और यहां तक की खून की नसों में भी खून को ठीक प्रकार से बहने में मदद करता है.

Mix Veg Recipe: घर पर कैसे बनाएं मिक्स्ड वेजिटेबल? जो स्वाद के साथ पोषण से हो भरपूर

5. संक्रमण के लिएः

बैंगन में विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में है पाया जाता है जो प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है और शरीर को संक्रमण से मुक्त रखने में मदद करता है. बैगन का इस्तेमाल आपको इंफेक्शन से बचाने में सहायता कर सकता है.

बैंगन खाने के नुकसानः Brinjal Side-Effects

1. वजनः

बैगन में तेल का इस्तेमाल अधिक होता है. जो तेल को सोखता है जो वसा होता है जिसके कारण आपका वजन बढ़ सकता है. बैगन का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

2. बवासीरः

जो लोग अधिक मात्रा में बैंगन का सेवन करते हैं, उन्हें बवासीर का खतरा हो सकता है. इसलिए खास कर बवासीर के रोगियों को बेगन के सेवन से बचना चाहिए.

3. प्रेगनेंसी:

प्रेगनेंसी में महिलाओं को बहुत अधिक बैंगन नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह प्राकृतिक मूत्रवर्धक है और भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है. इस लिए गर्भवती महिलाओं को बैगन का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

4. दवाः

जो लोग अवसादरोधी दवा ले रहे हैं तो बैंगन का सेवन नहीं करें क्योंकि यह दवाओं के असर को कम कर सकता है. और आपको दवाओं का लाभ नहीं मिलेगा इसलिए दवाओं के सेवन के समय बैगन के इस्तेमाल से बचें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं? फटाफट बेसन कढ़ी जाने कुकिंग एक्सपर्ट की राय

Benefits Of Ginger: अदरक के 7 चमत्कारी फायदे जो स्वास्थ्य के लिए हैं लाभदायक

Protein Rich Diet: न्यूट्रिशन वीक को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया पर एक मेमे खूब ट्रेंड कर रहा है 'रसोड़े में कौन था?

Low Carb Diet: इम्युनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी से भरपूर है ये फूलगोभी, कॉर्न सूप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skincare Tips: पिंपल्स, मुहासों से छुकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Weight Loss Soup Recipe: सूप को देना चाहते हैं अलग टेस्ट तो इन 3 इन्ग्रीडीअन्ट का करें इस्तेमाल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement