Benefits Of Giloy: गिलोय कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इसके 10 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Benefits Of Giloy: गिलोय एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ने का काम करता है. बुखार का इलाज करने से लेकर पाचन और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तक गिलोय आपके लिए फायदेमंद है.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: August 31, 2020 18:09 IST

Reddit
Benefits Of Giloy: Here Are 10 Benefits Of Giloy And Giloy Roots

Benefits of Giloy: अमरता की जड़ में भरपूर हर्बल गुण मौजूद हैं.

Highlights
  • गिलोय रक्त को शुद्ध करता है, बैक्टीरिया से लड़ता है
  • गिलोय पाचन में सुधार डाइजेशन की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद है
  • गिलोय आपको चमकती हुई त्वचा प्रदान करता है जो आप हमेशा चाहते है.

Giloy:दिल्ली के न्यूट्रीशिनिस्ट अंशुल जयभारत का कहना है कि "गिलोय (टीनोस्पोरा कोर्डिफ़ोलिया) एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग भारतीय दवा और उम्र के लिए किया जाता है संस्कृत में, गिलोय को 'अमृता' के रूप में जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'अमरता की जड़. इसमें भरपूर हर्बल गुण मौजूद हैं. गिलोय का तना अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन इसकी जड़ भी उपयोग में लायी जाती है. एफडीए (खाद्य और औषधि प्रशासन) द्वारा इसके फायदे और लाभ के बारे में बताया गया है. न्यूट्रीशिनिस्ट अंशुल जयभारत कहते हैं कि गिलोय के बहत तरीके से प्रयोग कर सकते हैं. जैसे गिलोय का रस, पाउडर या कैप्सूल के रूप में इसका सेवन किया जा सकता तो आइएं जानते है गिलोय के फायदों के बारे में. 

Newsbeep


गिलोय के 10 असरदार फायदे: Benefits of Giloy


1. इम्युनिटी: (Immunity)

डॉ आशुतोष कहते हैं, कि गिलोय एक यूनिवर्सल जड़ी बूटी है जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करती है. यह एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है, आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है, और बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. गिलोय खराब चीजों को हटाने में मदद करता है, रक्त को शुद्ध करता है, बैक्टीरिया से लड़ता है जो रोगों का कारण बनता है और हार्ड और इनफर्टलिटी के इंफेक्शन को कम करता है. 

Home Remedies For Immunity: अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 मसाले

2. क्रोनिक बुखार: (Chronic Fever)


डॉ आशुतोष गौतम, बैद्यनाथ कहते हैं, गिलोय क्रोनिक फिवर से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. क्योंकि गिलोय प्रकृति में एंटी-पायरेटिक है, इसलिए यह डेंगू, स्वाइन फ़्लू और मलेरिया जैसी कई बीमारियों में जीवन के खतरों को कम कर सकता है.

A photo posted by Manu M Prakash (@i_am_manu) on



3. डाइजेशन: (Digestion)

दिल्ली स्थित न्यूट्रीशिनिस्ट अंशुल जयभारत कहते हैं कि  गिलोय पाचन में सुधार डाइजेशन की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद है. आप अच्छे रिजल्ट के लिए  नियमित रूप से आंवला के साथ आधा ग्राम गिलोय पाउडर ले सकते हैं  या कब्ज के इलाज के लिए गुड़ के साथ ले सकते हैं.

Onam 2020: क्यों होता है ओणम का आखिरी दिन खास, इस फेस्टिवल के लिए बेस्ट हैं ये 4 रेसिपी

4. मधुमेह: (Diabetes) 

फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टर मनोज आहूजा के अनुसार गिलोय एक हाइपोग्लाइकेमिक एजेंट के रूप में कार्य करता है और मधुमेह (विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह) के इलाज में मदद करता है गिलोय का रस ब्लड शुगर के उच्च स्तर को कम करने का अद्भुत काम करता है.

giloyBenefits of giloy:  गिलोय मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है. 





5. तनाव और चिंता: (Stress And Anxiety)

क्या आप जानते हैं कि गिलोय का उपयोग एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी के रूप में भी किया जा सकता है? यह मानसिक तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है. यह शरीर से खराब चीजों को बाहर निकालने में मदद करता है. और यह मेमोरी को बढ़ाने का काम भी कर सकता है एक टॉनिक के रूप में. 

Arthritis Diet: अर्थराइटिस से बचने के लिए किन फूड्स का करें सेवन और किन फूड्स से बनाएं दूरी


6. श्वसन- सांस: ( Respiratory)

डॉ आशुतोष  कहते हैं  कि गिलोय इंफेक्शन से बचाने और किटाणुओं से लड़ने में मदद करती है. यह लगातार खांसी, सर्दी, टॉन्सिल जैसी सांस की समस्याओं को कम करने में मदद करती है.


7. गठिया: (Arthritis)

गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-आर्थ्रिटिक गुण होते हैं जो गठिया और इसके कई लक्षणों का इलाज करने में मदद करते हैं. जोड़ों के दर्द के लिए गिलोय के तने के पाउडर को दूध के साथ उबालकर सेवन किया जा सकता है. गठिया के इलाज के लिए अदरक के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है.

giloy-benefits-2Benefits of giloy:  गिलोय हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है.



8. दमा: (Asthmatic)

 फोर्टिस अस्पताल के डॉ मनोज के अनुसार अस्थमा के कारण छाती में जकड़न, सांस लेने में तकलीफ, खांसी, घरघराहट आदि होती है, जिससे ऐसी स्थिति का इलाज करना बहुत मुश्किल हो जाता है. गिलोय की जड़ चबाने या गिलोय का रस पीने से अस्थमा के रोगियों को आराम मिलता है और अक्सर विशेषज्ञों द्वारा इसकी सलाह दी जाती है.

Healthy Liver Diet: आपके लिवर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने में मदद करेंगे ये 5 फूड्स

9. देखने: (vision)

भारत के कई हिस्सों में, गिलोय के पौधे को आंखों पर लगाया जाता है क्योंकि यह देखने की क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है. आपको बस इतना करना है कि गिलोय पाउडर को पानी में उबालें, इसे ठंडा होने दें और पलकों के ऊपर लगाएं.
 

10. एजिंग: (Aging) 

गिलोय के पौधे में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो डार्क स्पॉट, पिंपल्स, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. यह आपको चमकती हुई त्वचा प्रदान करता है जो आप हमेशा चाहते है.

giloy-benefits-3
Benefits of giloy: गिलोय सांस  की समस्या  में लाभदायक होता है.
 
नोट: गिलोय के सेवन के कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं हैं क्योंकि यह एक प्राकृतिक और सुरक्षित हर्बल उपचार है. हालांकि, कुछ मामलों में - गिलोय के उपयोग से कब्ज और बल्ड शुगर लेबल कम हो सकता है. इसलिए यदि आप मधुमेह के रोगी हैं और लंबे समय से गिलोय का सेवन कर रहे हैं, तो अपने बल्ड शुगर लेबल की नियमित रूप से निगरानी करें. इसके अलावा,यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही तो गिलोय से बचें.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

How To Peel Onion: प्याज, अदरक और लहसुन को छीलने में होती है परेशानी तो इन 3 हैक को अपनाएं

Rice Water Health Benefits: चावल का पानी पीने से आपके शरीर में होंगे ये 5 फायदे

Wedding Cake:लोकल बेकरी ने शादी के केक पर लिख दिया कुछ ऐसा अब इंटरनेट पर हो रहा वायरल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods for A Strong Digestive: डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे ये 6 फूड्स

Weight Loss: अपने खाने में देना चाहते हैं एक अलग स्वाद तो डाइट में शामिल करें मसालेदार ककड़ी सलाद 

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement