गर्मियों के मौसम में लू से बचाव के अलावा भी काफी फायदेमंद है कच्चा आम

पेट संबंधी रोगों में कच्चा आम काफी फायदेमंद रहता है. वहीं इससे एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है.

Written by: Himanshu Kothari  |  Updated: May 01, 2018 10:49 IST

Reddit
benefits of green mango in summer season

कच्चे आम के फायदे

गर्मियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम में आम को बहुत ही पसंद किया जाता है. वहीं आम की तुलना में कच्चा आम का सेवन भी गर्मियों के मौसम में काफी फायदेमंद रहता है. कच्चे आम की चटनी हो या पन्ना गर्मी के मौसम में स्वाद और सेहत दोनों के लिए ही ये काफी अच्छा रहता है. कच्चे आम में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाएं रखते हैं और बीमारियों को दूर करते हैं. इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है. 

आइए जानते हैं कच्चे आम के फायदों के बारे में...

लू से बचाव
गर्मियों में लू से बचाव के लिए भी कच्चे आम का सेवन फायदेमंद माना जाता है. लू से बचाव के लिए कच्चे आम का सेवन करने की सलाह दी जाती है. कच्चे आम के सेवन से गर्मियों में शरीर में पानी की आपूर्ति भी की जा सकती है.रोग प्रतिरोधक क्षमता
कच्चा आम रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होता है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है और शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है.
 
शुगर की समस्या
शुगर की समस्या होने पर कच्चे आम के सेवन से शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है. वहीं इसका इस्तेमाल शरीर में आयरन की पूर्ति करने के लिए भी आसानी से की जा सकती है.

पेट संबंधी रोग
पेट संबंधी रोगों में कच्चा आम काफी फायदेमंद रहता है. वहीं इससे एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है. वहीं कच्चा आम आंतों में होने वाले संक्रमण को भी दूर करता है. अपच और कब्ज जैसी समस्या से निपटने के लिए भी कच्चे आम का सेवन काफी लाभकारी रहता है.

Commentsजी मचलाने की समस्या
उल्टी आने और जी मचलाने की समस्या से भी अक्सर सामना हो जाता है. इससे छुटकारे के लिए भी कच्चे आम का सेवन किया जाता है. इसके लिए काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन किया जाना चाहिए.
 
फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement