Benefits Of Green Peas: वजन घटाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद है मटर का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Green Peas: हरी मटर को स्वाद और सेहत का खजाना माना जाता है. हरी मटर को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. मटर में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

Benefits Of Green Peas: वजन घटाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद है मटर का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Green Peas: मटर में कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन, आयरन और फोलेट की मात्रा अधिक पाई जाती है.

खास बातें

  • हरी मटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं.
  • मटर को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए मटर खाना काफी लाभदायक हो सकता है.

Benefits Of Green Peas: सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां और खाने की अनेक चीजें बाजार में आसानी से मिल जाती है. और उन्हीं सब में से एक है हरा मटर, ये ना केवल स्वाद में अच्छा होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. मटर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. ये कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. मटर को फाइबर के गुणों से भी भरपूर माना जाता है. मटर में कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन, आयरन और फोलेट की मात्रा अधिक पाई जाती है. मटर के बिना कुछ व्यंजन बनाने के बारे में सोच ही नहीं सकते, जब भी वेज पुलाव, और पनीर बनाने की बात आती है, तो सबसे पहले नाम मटर का आता है. हरी मटर को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा, बालों और शरीर के लिए लाभदायक माने जाते हैं. मटर को स्वाद और सेहत का खजाना माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको मटर के फायदों के बारे में बताते हैं. 

मटर खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Green Peas)

1. वेट-लासः

हरी मटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. मटर वजन को घटाने के लिए लाभदायक माना जाता है. मटर में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. मटर खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है. जिससे हम अधिक खाने से बच सकते हैं.

अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन डी से भरपूर दही मशरूम की सब्जी (Recipe Inside)

jfa8emsg

मटर खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है.

2. डाइजेशनः

मटर को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. मटर में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकते हैं. ये आंत और पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं. कब्ज और गैस की समस्या में मटर लाभदायक माना जाता है.

3. हड्डियोंः

हड्डियों को मजबूत बनाने में मटर लाभदायक माना जाता है. मटर में पाए जाने वाले विटामिन और प्रोटीन कमजोर हड्डियों और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है.

अगर आप भी साग खाने के शौकिन है, तो जरूर ट्राई करें ये कश्मीरी साग,फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. त्वचाः

त्वचा को बेदाग और चमदाकर बनाने के लिए मटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मटर में फ्लेवोनोइड्स, कैटेचिन, एपिक्टिन, और अल्फा-कैरोटीन पाया जाता है. जो त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है. 

5. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए मटर खाना काफी लाभदायक हो सकता है. मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवले का करें सेवन, जानें ये 5 असरदार लाभ

Diabetes Soup Recipe: डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार प्याज और लहसुन का सूप, यहां जानें रेसिपी

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार अलसी के बीज, जानें ये 5 शानदार लाभ

सिर्फ 10 मिनट में घर पर बनाएं इंस्टेट आलू गार्लिक ब्रेड-Recipe Video Inside

Weight Loss Vegetable Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के लिए शकरकंद और पालक से बने सूप को करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Calcium Rich Foods: हड्डियों को बनाना है मजबूत तो डाइट में शामिल करें, ये 5 सुपरहेल्दी फूड्स