Hing Water For Health: हींग का पानी पीने के हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Hing Water: इंडियन किचन में मौजूद हींग को स्वाद और सुगंध के लिए कई रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है. हींग को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

Hing Water For Health: हींग का पानी पीने के हैरान करने वाले फायदे

Hing Water For Health: हींग वाला पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  • हींग को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • हींग में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.
  • हींग वाला पानी वजन घटाने में मददगार है.

Benefits Of Hing Water:  इंडियन किचन में मौजूद हींग (Hing Water) को स्वाद और सुगंध के लिए कई रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है. हींग को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. असल में हींग पर्वतीय क्षेत्रों में पाई जाती है. इसका पेड़ 6-8 फुट का होता है. जिसका नाम फेरूल फोइटिडा है. हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. हींग को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. हींग (Benefits of Hing Water) वाला पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन और फ्लू से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको हींग वाले पानी पीने के फायदे बताते हैं.

हींग वाले पानी पीने के फायदेः (Health Benefits Of Hing Water)

1. सर्दीः 

सर्दियों के मौसम में सर्दी की समस्या होना आम बात है. सर्दी की समस्या से बचने के लिए आप हींग वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. हींग में पाए जाने वाले गुण सर्दी से बचाने में मदद कर सकते हैं.

nv3dfgr

सर्दी की समस्या से बचने के लिए आप हींग वाले पानी का सेवन कर सकते हैं.  

2. पाचनः

कभी-कभी कुछ गलत खा लेने से पाचन की समस्या परेशान करने लगती है. पाचन की समस्या से बचने के लिए आप हींग वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. हींग वाला पानी पाचन, कब्ज और पेट गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

3. मोटापाः

हींग को वजन घटाने में भी मददगार माना जाता है. हींग वाला पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. जो आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है.

4. सिरदर्दः

अगर आपको सिरदर्द की समस्या है तो हींग का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिरदर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
क्या आपने चांदनी चौक में मिलने वाले इन भरवां गोल गप्पों का स्वाद चखा, यहां देखें वीडियो
Aloo Momo: मोमोज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये यूनिक आलू मोमोज रेसिपी
Moong Dal Chips: टी टाइम के लिए परफेक्ट स्नैक है मूंग दाल चिप्स
Oatmeal For Weight Loss: वजन घटाने के लिए नाश्ते में करें दलिया का सेवन