शहद और दालचीनी का बेजोड़ मिलन देता है कई फायदे

दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है. जानें इसके और फायदे.

एनडीटीवी  |  Updated: May 23, 2018 10:30 IST

Reddit
benefits of Honey and cinnamon mixture

शहद और दालचीनी का मिश्रण, इन 7 परेशानियों से बचा सकता है आपको

Highlights
  • इम्यून सिस्टम बेहतर करे
  • अर्थराइटिस के दर्द में दे आराम
  • ब्लैडर इंफेक्शन से बचाए
शहद और दालचीनी भारतीय घरों में मिलने वाले वह आहार हैं, जो सेहत के कई फायदों से भरे हैं. इनके पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. इसके साथ ही यह बदलते मौसम से होने वाले वाइरस और खतरनाक बैक्टिरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है. वहीं, दालचीनी से हीमोग्लोबिन लेवल बेहतर होता, जिस वजह से टाइप-2 डायबिटीज के मरीज़ों को बहुत लाभ मिलता है. 

शहद और दालचीनी का मिश्रण कई बीमारियों से बचाता आ रहा है. इसके नियमित सेवन से खराब पेट, खांसी और जुकाम, अर्थराइटिस का दर्द और ब्लैडर इंफेक्शन में आराम मिलता है. यही वजह है कि इन दोनों चीज़ों के मिश्रण को दवाइयों से बेहतर माना जाता रहा है. हर घर में आसानी से मिलने वाली इन दोनों चीज़ों को आप जूस, पेस्ट या फिर इसकी चाय बनाकर ले सकते हैं. यहां जानें इस मिश्रण को किस मात्रा लेना चाहिए और यह किस प्रकार शरीर को लाभ पहुंचाता है. 
नारियल तेल के 7 फायदे, सांसों को बनाए ताजा और शेविंग क्रीम की तरह करें इस्तेमाल​

अर्थराइटिस का दर्द
आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर लेने से अर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है. इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी के साथ लें. आप चाहे तो इस पेस्ट को दर्द वाले हिस्से पर लगा भी सकते हैं. अगर पेस्ट खाने या लगाने का मन ना हो तो आप इसे गर्म पानी में मिलाकर पी भी सकते हैं. आराम के लिए इसका नियमित सेवन करें.  

जोड़ों के दर्द से ना हों परेशान, इन 5 तरीकों से पाएं हमेशा के लिए आराम​
 
joints

कोलेस्टेरॉल 
तीन चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे गर्म पानी के साथ पीएं. इसके नियमित सेवन से आपके शरीर से कोलेस्टेरॉल लेवल 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है. 

Shilpa Shetty के ट्रेनर ने खोला राज, योगा से नहीं ऐसे घटाया 32 किलो वजन​

बांझपन
मान्यता है कि शहद सीमन को प्रबल मनाता है और बांझपन से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. चाइना में महिलाएं अपने गर्भाशय को मजबूत बनाने के लिए दालचीनी के पाउडर का सेवन करती हैं. वहीं, कई अध्ययनों से भी यह पता चला है कि दालनीची पाउडर के नियमित सेवन से पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम (PCOS) में राहत मिलती है.  

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स: जानिए क्‍या है सच्‍चाई और क्‍या है झूठ?​
 
second pregnancy

ब्लैडर इंफेक्शन
शहद और दालचीनी दोनों मिलकर ब्लैडर जर्म्स को मारने का काम करते हैं. इसके लिए रोज़ाना आप 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद को मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं. या फिर इसे पानी में मिलाकर आप पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन इस बीच खट्टे फलों का जूस, शराब और कॉफी अवॉइड करें.  

दुनिया के सबसे खूबसूरत और सस्ते 10 देश, वहां जाकर भारतीय बन जाते हैं करोड़पति​

वजन करे कम
दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है. सबसे पहले इस ड्रिंक को सुबह लें, दूसरी बाद नाश्ते के बाद और तीसरी बार रात को सोने से पहले इसे पीएं. इससे आपके शरीर से धीरे-धीरे फैट घटता जाता है. 

Commentsइन 4 लोगों के लिए जहर है अदरक, ना खाएं तो ही बेहतर
 
weight loss

स्किन इंफेक्शन
जिन लोगों को दाद-खाज की परेशानी हो वो इसका सेवन जरूर करें. शहद और दालचीनी स्किन को इंफेक्ट करने वाले कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करता है. इसे पीने के अलावा आप इसके गाढ़े पेस्ट को दाद-खाज पर लगा भी सकते हैं.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement