Weight Loss: तेजी से वजन घटाने में शहद और कॉफी करेंगे कमाल! ये हैं मोटापा घटाने के 5 असरदार टिप्स  

Belly Fat: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है. तेजी से वजन कम करने के लिए कॉफी और शहद फायदेमंद हो सकते हैं. वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) फॉलो कर आप मोटापा घटा सकते हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 13, 2019 18:29 IST

Reddit
Benefits Of Honey And Coffee For Weight Loss | Effective Diet In reduced Belly Fat | Tips And diet plan For weight loss 

Weight Loss: शहद और कॉफी तेजी से घटा सकते हैं वजन

Weight Loss: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है. तेजी से वजन कम करने के लिए कॉफी और शहद फायदेमंद हो सकते हैं. वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) फॉलो कर आप मोटापा घटा सकते हैं. सही व्यायाम यानी वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight loss Exercise) भीपेटी की चर्बी कम कर सकती है. लोग अक्सर वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय Home (Weight Loss Home Remedies), वजन कम करने की दवाई (Weight Loss Medicine), वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food), वजन घटाने के लिए व्यायाम तलाशते रहते हैं. जब इन सब चीजों से कुछ नहीं होता तो आप थक हारकर फिर वजन कम करने के घरेलू नुस्खे ही अपनाते हो चाहे वह मोटापा घटाने की एक्सरसाइज हो या वजन घटाने की डाइट यहीं आपका मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं तो आज हम यहां आपको एक ऐसे ही घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपका वजन घटा सकता है बल्कि आपको हेल्दी भी रख सकता है.     



वजन घटाने में शहद और कॉफी हैं मददगार

कैफीन की वजह से कॉफी को एनर्जी ड्रिंक की तरह यूज किया जाता है क्योंकि कॉफी डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमिटर को रिलीज करती है और हमें तरोताजा महसूस कराने में मदद करती है. लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि कैफीन, फैट बर्निंग सप्लिमेंट की तरह काम करता है और वेट लॉस करने में मदद करता है. कॉफी 2 तरह से वजन घटाती है. पहला मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर और दूसरा फैट टिशू से फैट बर्न कर. शहद के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि शहजद वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है. जी हां! हम बता रहे हैं आपको कैसे शहद और कॉफी का मिश्रण आपका वजन घटा ही नहीं सकते बल्कि तेजी से घठाने में भी मददकर सकते हैं. 



p57g2568Weight Loss: वजन घटाने में कॉफी और सहद हो सकते हैं फायदेमंद   

कॉफी और शहद कैसे घटाते हैं वजन  

शहद ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने की वजह से और कॉफी में कैफीन होने से दोनों ही शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं. अगर आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर तो आपका शरीर फैट को तेजी से बर्न करता है. इससे सिर्फ वजन ही नहीं घटता बल्कि वजन घटाने प्रक्रिया में भी तेजी आ सकती है. शहद में कई तरह के विटमिन्स, मिनरल्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं और अगर इनका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो कैलरीज को बर्न करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा शहद ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है जिससे शरीर से फैट आसानी से बाहर निकल सकता है.



जानें वजन घटाने के 5 आसान टिप्स

1. डाइट में साबुत अनाज जैसे गेहूं, जौ, बाजारा, चना को शामिल करें.
2. हरी सब्जियों को शामिल करें. सलाद के तौर पर जड़ वाली सब्जियों का शामिल करें. प्याज, मूली, गाजर, शकरकंद इत्यादि.
3. प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम से कम करें. कार्बोहाइड्रेट्स फूड का सेवन कम करें.
4. खराब फैट वाले फूड का सेवन कम करें. हेल्दी फैट को डाइट में शामिल करें. हेल्दी फैट के लिए जैतून का तेल, नारियल तेल, अंडा, पनीर, दूध, दही शामिल करें.
5. शुगर का सेवन कम से कम करें.



और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement