Benefits Of Jackfruit: कटहल पाचन, स्किन और आंखों के लिए है फायदेमंद! जानें इस सुपरफूड के कई और लाभ

Benefits OF Jackfruit: कटहल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा सब्जी बनाने में किया जाता है, लेकिन इसका अचार और पकौड़े भी कम स्वादिष्ट नहीं होते हैं. कटहल स्किन (Skin), ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation), दिल और आंखों की रोशनी (Eyesight) बढ़ाने के साथ कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 20, 2019 14:14 IST

Reddit
Benefits Of Jackfruit: Beneficial For Digestion, Skin And Eyes! Many More Benefits Of This Superfood

Benefits OF Jackfruit: कटहल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा सब्जी बनाने में किया जाता है

Highlights
  • कटहल स्किन और पाचन के लिए है फायदेमंद!
  • कटहल द‍िल को बीमार‍ियों से दूर रखने में भी लाभदायक!
  • आंखों और बालों के ल‍िए भी बेहद फायदेमंद है.

Benefits OF Jackfruit: कटहल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा सब्जी बनाने में किया जाता है, लेकिन इसका अचार और पकौड़े भी कम स्वादिष्ट नहीं होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कटहल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Jackfruit) भी कई हैं. कटहल स्किन (Skin), ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation), दिल और आंखों की रोशनी (Eyesight) बढ़ाने के साथ कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. कटहल सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकता है. कटहल की मसालेदार सब्जी किसी के भी मुंह में पानी लाने के साथ-साथ पाचन (Jackfruit Beneficial For Digestion) के लिए भी अच्छा होता है. कटहल में कई पौष्टिक तत्‍व होते हैं, जैसे विटामिन ए (Vitamin A), सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं कटहल में काफी मात्रा में फाइबर (Fiber) भी होता है, जो पाचन तंत्र (Digestive System) को बेहतर बनाने में भी मददगार हो सकता है. अगर आप कटहल के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो यहां हम बता रहे हैं कटहल के 10 फायदों के बारे में...

Diabetes: भिंडी है ब्लड शुगर के लिए रामबाण इलाज! जानें डायबिटीज हरी सब्जी से कैसे होगा कंट्रोल

कटहल के 10 फायदे | 10 Benefits Of Jackfruit
 

1. दमकेगा चेहरा

कटहल के बीज का चूरन बना कर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ हो जाता है और दाग-धब्बे मिट जाते हैं. जिन लोगों की चेहरा रुखा और बेजान होता है उन लोगों को कटहल का रस अपने चेहरे पर लगाना चाहिए. इसकी मसाज तब तक करे जब तक यह सूख न जाए फिर थोड़ी देर के बाद अपना चेहरा पानी के साथ धो लें.



fuhqld4gJackfruit Benefits: कटहल स्किन के लिए हो सकता है फायदेमंद

2. दिल को रखे सेहतमंद

कटहल में कैलोरी नहीं होती है. यह दिल के रोगियों के लिये उपयोगी माना जाता है. कटहल में पोटैशियम पाया जाता है जो कि दिल की हर समस्‍या को दूर करता है क्‍योंकि यह ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मददगार हो सकता है.



3. बढ़ाए ब्‍लड सर्कुलेशन

कटहल काफी रेशेदार होता है और इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. यह एनीमिया दूर करता है. शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ावा देने में भी फायदेमंद हो सकता है.



4. मुंह के छालों में असरदार

जिन लोगों को मुंह में बार-बार छाले होने की शिकायत हो, उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए. यह छालों को ठीक कर देता है. इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोन्स को भी कंट्रोल करने में लाभदायक हो सकता है.




jackfruit Benefits OF Jackfruit: कटहल मुंह के छालों से राहत दिलाने में भी हो सकता है फायदेमंद


5. बढ़ेगी आंखों की रोशनी

पके हुए कटहल के पल्प को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबालकर पीने से ताजगी आती है. कटहल में विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी और त्वचा में भी लाभ मिल सकता है. 



6. सही रहेगा डाइजेशन

कटहल अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍या को दूर करता है. कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने में भी यह बहुत फायदेमंद है. कटहल की पत्तियों की राख अल्सर के इलाज के लिए बहुत उपयोगी होती है. हरी ताजा पत्तियों को साफ धोकर सुखा लें. सूखने के बाद पत्तियों का चूरन तैयार करें. पेट के अल्सर से ग्रस्त व्यक्ति को इस चूरन को खिलाएं. 



7. अस्‍थमा और इंफेक्‍शन में फायदेमंद 

कटहल की जड़ अस्‍थमा के रोगियों के लिए लाभदायक मानी जाती है. इसकी जड़ को पानी के साथ उबाल कर बचा हुआ पानी छान कर लेने से अस्‍थमा को कंट्रोल किया जा सकता है. थायराइड के लिए भी कटहल उत्तम है. इसमें मौजूद सूक्ष्म खनिज और कॉपर थायराइड चयापचय के लिये प्रभावशाली होता है. यहां तक कि यह बैक्‍टेरियल और वाइरल इंफेक्‍शन से भी बचा सकता है. 



brrklbngBenefits OF Jackfruit: कटहल इंफेक्शन से बचाने में भी मददगार हो सकता है.

8. झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा 

झुर्रियों से निजात पाने के लिए कटहल का पेस्ट बना कर और उसमें एक चम्मच दूध मिलाकर धीरे धीरे चेहरे पर लगाना चाहिए. फिर गुलाब जल या ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें. नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरेरों की झुर्रियों से छुटकारा मिल जाता है.



9. बढ़ाए हड्डियों की मजबूती 

हड्डियों के लिए कटहल बहुत गुणकारी होता है. इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम हड्डी में मजबूती लाता है और ऑस्‍टियोपोरोसिस की समस्‍या से बचाता है. यही नहीं इसमें विटामिन C और A पाया जाता है. यही वजह है कि शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने में इसका कोई सानी नहीं है.



10. जोड़ों के दर्द में रामबाण

कटहल के छिलकों से निकलने वाला दूध अगर सूजन, घाव और कटे-फटे अंगों पर लगाया जाए तो आराम मिलता है. इसी दूध से जोड़ों पर मालिश की जाए तो जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें











Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement