सर्दी के मौसम में डाइट में शामिल करें गुड़, शरीर को होंगे ये चार फायदे

Benefits Of Jaggery: गुड़ के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है, सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, गुड़ को नेचुरल शुगर के तौर पर भी देखा जाता है.

   |  Updated: December 02, 2020 16:01 IST

Reddit
Benefits Of Jaggery: Amazing Health Benefits Of Jaggery(Gur) For Cold-Coughs, Blood Deficiency And Blood Pressure

Benefits Of Jaggery: गुड़ को डाइडेशन के लिए अच्छा माना जाता है.

Highlights
  • गुड़ खाने से पेट की समस्याओं से बचा जा सकता है.
  • गुड़ का सेवन करना हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है.
  • ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए गुड़ का सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है

Benefits Of Jaggery: सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, गुड़ खाने के बहुत फायदे होते हैं. लोग खाली पेट गुड़ खाने के फायदे या चना और गुड़ खाने के फायदे तो जानते हैं, लेकिन इनसे हटकर भी गुड़ के फायदे हैं. उन्हीं में से एक है, गुड़ का पानी पीना, ये सुनने में थोड़ा अटपटा जरूरी लग सकता है, लेकिन इसके फायदें आपको हैरान कर करते हैं. गुड़ को नेचुरल शुगर के तौर पर भी देखा जाता है. गुड़ स्‍वाद में ही आपको संतुष्ट नहीं करता यह सेहत के लिए भी किसी खजाने से कम नहीं है. सर्दियों के मौसम में रात को सोते समय गुड़ खाने से पेट की समस्याओं से बचा जा सकता है. गुड़ को डाइडेशन के लिए अच्छा माना जाता है. गुड़ के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. सर्दी में गुड़ आपको गर्मी देने का काम भी कर सकता है. गुड़ में पाए जाने वाले तत्व हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं. तो चलिए आपको हम बताते हैं गुड़ के फायदों के बारे में. 

Newsbeep

गुड़ खाने के 4 स्वास्थ्य लाभः (Jaggery(Gur) Benefits)

1. सर्दी-जुकामः

सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है. गुड़ की तासीर में गर्म होती है, जो सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ का सेवन करने से सर्दी-जुकाम से बचे रह सकते हैं.

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से झटपट आराम दिलाएगी ये 5 चीजें!

n8tgsr4

सर्दियों के मौसम में रात को सोते समय गुड़ खाने से पेट की समस्याओं से बचा जा सकता है. 

2. हड्डियोंः

गुड़ का सेवन करना हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. गुड़ से हड्डियां मजबूत होती हैं. गुड़ में कैल्‍शियम पाया जाता है, इसके साथ ही साथ फास्‍फोरस भी गुड़ में भरपूर मात्रा में होता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

तेजी से घटाना है वजन तो खाएं ये फल, होगा वजन कम फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे 



3. ब्लड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए गुड़ का सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है. ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में गुड़ को शामिल कर सकते हैं. 

4. खून की कमीः

गुड़ को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. जिन लोगों को एनिमिया की शिकायत है, उन्हें गुड़ का सेवन करना चाहिए, गुड़ के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Tito Charly: कोरोना काल में नौकरी छूटी तो 80 साल के बुज़ुर्ग ने बनाया खुद का यूट्यूब चैनल

Akshay Parkar: 7 स्टार होटल का एक शेफ क्यों सड़क किनारे बेच रहा है बिरयानी? जानें क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई

National Pollution Control Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस? और कैसे करें पॉल्यूशन के खतरे से बचाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत तो आंवला चटनी को डाइट में करें शामिल-Recipe Video Inside

Harmful Toxins Foods: अगर आप भी करते हैं इन पांच चीजों का सेवन, तो आज से ही कर दें बंद सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement