Benefits Of Makhana: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है मखाना खाना, जानें ये 5 शानदार लाभ!

Benefits Of Makhana: मखाना एक ऐसा पौष्टिक फल है, जो शरीर को न केवल ऊर्जा देता है, बल्कि काफी स्वादिष्ट भी होता है. सूखे मेवे में शामिल होने वाले मखाना को, भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में इस्तेमाल में किया जाता है.

Benefits Of Makhana: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है मखाना खाना, जानें ये 5 शानदार लाभ!

Benefits Of Makhana: मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है.

खास बातें

  • मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है.
  • मखाने में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है.
  • मखाने में एल्केलाइड नामक तत्व पाया जाता है.

Benefits Of Makhana: मखाने खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मखाना एक ऐसा पौष्टिक फल है, जो शरीर को न केवल ऊर्जा देता है, बल्कि काफी स्वादिष्ट भी होता है. सूखे मेवे में शामिल होने वाले मखाना को, भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में इस्तेमाल में किया जाता है. इनमें सोडियम, कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. अगर आप मखाने को नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको कई रोगों से छुटकारा मिलने के साथ ही अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. मखाने खाने से लंबे वक्त तक पेट भरे होने का असहास होता है जिसकी वजह से अनहेल्दी चीजों के लिए क्रेविंग नहीं होती. मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. मखाने कई बीमारियों से बचाने में मदद करने का काम करता है, जैसे-पेट की समस्याओं से लेकर दिल की बीमारियों तक में मखाने बेहद फायदेमंद होते हैं. तो आइए जानते हैं मखाने खाने के फायदों के बारे में.

मखाना खाने के हैं ये 5 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ: (Health Benefits Of Makhana) 

1. वेट लॉसः

मखाने में एथेनोल नामक एक तत्व पाया जाता है. जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. मखाना कमल के बीच से प्राप्त होता है. जो मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

2. हार्टः

मखाने को हार्ट के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. मखाने में एल्केलाइड नामक तत्व पाया जाता है, जिसमें कुछ खास पोषक तत्व होने से ये हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. 

Home Remedies For Gastritis: गैस्ट्राइटिस की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 बेहतरीन घरेलू नुस्खे

makhana fox nuts weight lossमखाने खाने हार्ट के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. 

3. प्रोटीनः

मखाने में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. मखाने खाने से प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है. मखाने प्रोटीन के साथ-साथ शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. 

4. मसूड़ोंः

मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव पाए जाते हैं. मखाने में पाए जाने वाले यह दोनों गुण मसूड़े संबंधित सूजन और बैक्टीरियल प्रभाव के कारण होने वाली सड़न को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं.

5. कब्जः

मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो पेट की समस्या गैस, अपच की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. मखाने में फाइबर के साथ-साथ आयरन, कैल्शिय के तत्व भी पाए जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें. 

Weight Loss: टेस्ट ही नहीं वजन घटाने में भी मददगार है, ये हाई प्रोटीन मटर उपमा रेसिपी!

जानिए क्या हैं कुट्टू के आटे के फायदे, नवरात्रि में इस बार बनाएं ये पांच बेहतरीन व्यंजन

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत के दौरान हाइड्रेट और हेल्दी रहने के लिए, इन 4 ड्रिंक्स का करें सेवन

अगर व्रत में खाना चाहते हैं कुछ मजेदार तो ट्राई करें व्रत स्पेशल साबुदाना भेल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Navratri Kalash Puja 2020: नवरात्रि में कलश स्थापना का विशेष महत्व, सामग्री, तिथि, शुभ मुहूर्त और विधि, यहां जानें