Makki ki Roti: सर्दी में घर पर इन दो तरीकों से बनाएं मक्की की रोटी

मक्की की रोटी भारत में बेहद ही लोकप्रिय है. सरसो का साग और मक्की की रोटी पंजाब का एक  प्रसिद्ध भोजन है.

Makki ki Roti: सर्दी में घर पर इन दो तरीकों से बनाएं मक्की की रोटी

खास बातें

  • मक्की की रोटी भारत में बेहद ही लोकप्रिय है.
  • सरसो का साग और मक्की की रोटी पंजाब का एक  प्रसिद्ध भोजन है.
  • साग और मक्की रोटी के कॉम्बिनेशन उत्तर भारत में खूब पसंद किया जाता है.

मक्की की रोटी भारत में बेहद ही लोकप्रिय है. सरसो का साग और मक्की की रोटी पंजाब का एक  प्रसिद्ध भोजन है. सर्दियों में सरसो का साग और मक्की रोटी के कॉम्बिनेशन उत्तर भारत में खूब पसंद किया जाता है. मक्की की रोटी के साथ एक बात यह भी है कि यह खाने में जितनी स्वाद लगती है उतना इसे बनाना हर किसी के बस बात नहीं होती. इसलिए आज हम आपके लिए मक्की की रोटी बनाने के दो तरीके लेकर आए हैं. इन से रोटी बनाने का एक आम तरीका और दूसरा तरीका उन लोगों के बेहद काम आएगा जिन्हें अब तक मक्की की रोटी बनाने में सफलता नहीं मिल पाई है.

कबाब खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें चपली कबाब की यह लाजवाब रेसिपी- Recipe Video Inside

मक्की की रोटी के फायदे:

मक्की की रोटी बनाने से पहले हम आपको इसके कुछ फायदे बताना चाहते हैं. मक्की की रोटी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. मक्की को मकई के नाम से भी जाना जाता है. इसमें विटामिन-ए, बी, ई और कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीज, सेलेनियम, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत को कई लाभ पहुंचा सकता है. मक्की की रोटी को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. मक्की में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सही रखता है. मक्की का आटा ग्लूटन फ्री होता है जिसकी वजह से यह उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प साबित होता है जिन्हें गेंहू खाने से परेशानी होती है. तो देर किस बात की आज ही बनाएं मक्की की रोटी. रेसिपी के लिए आगे बढ़े.

मक्की की रोटी बनाने की रेसिपीः (Makki Ki Roti Recipe) मक्की की रोटी रेसिपी

मक्की की रोटी बनाने के लिए गुनगुना पानी लें, एक बर्तन में मक्की का आटा लें. थोड़ा-थोड़ा करके आटा गूंधे, एक साथ आटा न गूंधें. आटा गूंधने के बाद तवा गर्म कर करें और उस पर थोड़ा सा घी डालें ताकि रोटी उस पर चिपके नहीं. चकले पर धीरे धीरे दबाते हुए गोल आकार की मक्की की रोटी तैयार कर लें. इसके बाद बहुत आराम से तवे पर डालें.

वही जिन लोगों को मक्की की रोटी बनाने में दिक्कत आती है, उनके लिए भी हमारे पास एक आसान ट्रिक है जिसे आजमाकर वह मक्की की रोटी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस बटर पेपर के दो चकौर टुकड़े चाहिए. इन एक पेपर को स्लैब पर सीधा रखें और अब इसके बीच में मक्की के आटे की लोई रखें, इस पर सूखा आटा लगाएं और अब दूसरा बटर पेपर रखें. इसके बाद लोई को हल्के हल्के से प्रेस करते हुए रोटी को बढ़ाएं. जब आपको रोटी का सही साइज मिल जाए तो इस पर टॉप वाला पेपर हटाएं और दूसरे पेपर को उठाकर रोटी को तवे पर डालें और उस पेपर को भी हटा लें. मक्की की रोटी को अच्छी तरह सेंके और इसका मजा लें.

मक्की की रोटी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

सर्दी में आपको अंदर से स्ट्रांग बनाएं रखने में करेंगे मदद यह स्वादिष्ट गुड़ तिल लड्डू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com