आम की गुठली भी है बेहद गुणकारी, होते हैं ये फायदे

आम की गुठली से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है. आम की गुठली ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करके खराब कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को सही करने में सहायता करती है. 

Written by: Himanshu Kothari  |  Updated: April 25, 2018 16:51 IST

Reddit
benefits of mango seed

आम की गुठली के फायदे

फलों का राजा आम स्वाद में काफी मीठा होता है. इस आम में गुठली भी पाई जाती है जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है. आम स्वाद में जितना अच्छा होता है उसकी गुठली का फायदा भी उतना ही ज्यादा होता है. आइए जानते हैं आम की गुठली से होने वाले फायदों के बारे में...

जुएं
जुएं दूर करने के लिए भी आम की गुठली फायदा पहुंचा सकती है. इसके लिए आम की सुखी गुठली पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद इस पाउडर में निम्बू का रस मिलाकर सिर में लगा लें. इस प्रक्रिया से जुएं खत्म होने में मदद मिलेगी.

दस्त से छुटकारा
दस्त की हालत में आम की गुठली काफी फायदेमंद साबित होती है. इसके लिए आम की गुठली, बील गिरी और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें और दो चम्मच दिन में तीन बार लेने से दस्त ठीक हो जाता है.
 
हाई ब्लडप्रेशर
आम की गुठली को सीमित मात्रा में खाए जाने से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से भी निजात दिलाई जा सकती है. इसके साथ ही दिल की बीमारी की समस्या को भी इससे दूर किया जा सकता है.कोलेस्ट्रॉल स्तर
आम की गुठली से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है. आम की गुठली ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करके खराब कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को सही करने में सहायता करती है. 

Commentsमोटापा
मोटापे से काफी लोग परेशान रहते हैं. मोटापे को दूर करने के लिए भी आम की गुठली का इस्तेमाल करना काफी फायदेंमंद साबित होता है.
 
फूड से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement