बाजरे के 4 चौंकाने वाले फायदे, पढ़ें बाजरे की रोटी बनाने की विधि

Benefits of Millet: बाजरे के बहुत फायदे हैं. बाजरा एक अनाज है, जिसकी खेती भारत में बड़े पैमाने पर की जाती है. भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां पर कई तरह के अनाजों की खेती की जाती है. इनमें गेंहू, मक्का, चावल और बाजरा शामिल हैं. यह सभी हमारी मुख्य फसलें हैं और इन सभी को खाने के अपने-अपने फायदे भी हैं.

Payal  |  Updated: July 28, 2019 17:19 IST

Reddit
benefits of millet | bajre ke fayde | how to make bajre ki roti
Highlights
  • बाजरा एक अनाज है, जिसकी खेती भारत में बड़े पैमाने पर की जाती है.
  • बाजरे की रोटी को भाखरी भी कहा जाता है.
  • बाजरे की रोटी एक पारंपरिक राजस्थानी व्यंजन है

Benefits of Millet: बाजरे के बहुत फायदे हैं. बाजरा एक अनाज है, जिसकी खेती भारत में बड़े पैमाने पर की जाती है. भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां पर कई तरह के अनाजों की खेती की जाती है. इनमें गेंहू, मक्का, चावल और बाजरा शामिल हैं. यह सभी हमारी मुख्य फसलें हैं और इन सभी को खाने के अपने-अपने फायदे भी हैं, लेकिन आज हम आपको बाजरे के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. वैसे तो ज्यादातर भारतीय घरों में गेंहू के आटे की रोटियां ही खाई जाती हैं, मगर बाजरे की रोटी (Bajre Ki roti) का भी अपना अलग ही स्वाद है. बाजरे की रोटी को भाखरी भी कहा जाता है. अगर बात करें बाजरे की रोटी के स्वाद की, तो इसके साथ लहसुन की तीखी चटनी मिल जाए तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है. बाजरा प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बाजरे के फायदों के बारे में बात करें, तो बाजरा न सिर्फ पाचन क्रिया को ठीक रखता है, बल्कि कई बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है.



millet

बाजरा प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.



Diabetes Management: जानें कि कैसे प्याज करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

5 Best Mango Recipes: गर्मियों में आम से बनने वाली 5 रेसिपी



वैसे तो बाजरे की रोटी एक पारंपरिक राजस्थानी व्यंजन है, मगर उत्तर भारत में भी लोग इसे खूब चाव से खाते हैं. बाजरे के फायदों को देखते हुए दुनियाभर में लोग गेंहू की जगह बाजरे का इस्तेमाल करते हैं. सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटी खाने में बहुत ही अच्छी लगती है. तो चलिए जानते हैं स्वाद से भरपूर बाजरे के कुछ और फायदों के बारे में -

बाजरे के फायदे

1. बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है. कई बार ऐसा देखा गया है कि ग्लूटेन युक्त भोजन खाने से पाचन में दिक्कत होती है, इसलिए कई लोग उसकी जगह ग्लूटेन फ्री आहार को लेना पसंद करते हैं. इसके लिए बाजरा एक बेहद ही हेल्दी ऑप्शन साबित हो सकता है.

2. फाइबर से भरपूर होने की वजह से बाजरा पाचन क्रिया को सही रखता है. बाजरा खाने से कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

3. जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनको अपनी डाइट में बाजरा शामिल करना चाहिए है. ऐसा करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

4. जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें भी अपने खाने में बाजरे की रोटी को शामिल करना चाहिए. फाइबर की उच्च मात्रा होने की वजह से यह आपको जल्दी भूख नहीं लगने देती.

बाजरे की रोटी बनाने की रेसिपी: (Recipe of Bajra Roti)

सामग्री:

बाजरे का आटा

गर्म पानी

सर्व करने के लिए घी

बाजरे की रोटी बनाने की विधि: (How to make Bajre ki Roti)

- बाजरे का आटा लें और गर्म पानी छिड़क कर आटा गूंथना शुरू करें. यह काफी नरम होता है. बाजरे का आटा गूंथते वक्त काफी सब्र और अभ्यास की जरूरत होती है. एक बार में थोड़ा आटा ही गूंथे.

- छोटी सी लोई लेकर उसे हथेलियों से दबाएं. अब हथेलियों की मदद से रोटी बनाएं. ध्यान रहे यह रोटी टूटे नहीं. धीरे-धीरे रोटी बनाएं, अगर आप जल्दी करेंगे तो रोटी टूट भी सकती है.

- एक बार जब आपको रोटी का मनचाहा साइज मिल जाए, तो इसे तवे पर डालकर दोनों तरफ से सेकें. पकने के बाद इसे घी लगाकर सर्व करें.

- बाजरे की रोटी को आप हमेशा घी लगाकर सर्व करें, क्योंकि यह काफी ड्राई होती. इसे धुली उड़द की दाल के साथ भी सर्व कर सकते हैं.

- बाजरे की रोटी के साथ सफेद मक्खन और गुड़ भी परोस सकते हैं, इससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.



फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.

Dinner Recipes: सेहत के लिए बेहतरीन साबित होंगी ये 5 हाई प्रोटीन डिनर रेसिपी

कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...



Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement