Benefits Of Munakka: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है मुनक्के का सेवन, जानें ये 5 शानदार लाभ

Benefits Of Munakka: सर्दी- खांसी, जुकाम, गले में खराश के लिए मुनक्का काफी फायदेमंद माना जाता है. मुनक्का कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मददगार माना जाता है.

   |  Updated: October 27, 2020 13:14 IST

Reddit
Benefits Of Munakka: Health Benefits Of Munakka ( Dried Raisin) For Constipation, Dry Cough, And Bones

Benefits Of Munakka: मुनक्का को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

Highlights
  • मुनक्का को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • सर्दी-जुकाम में मुनक्के का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • मुनक्के में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं.

Benefits Of Munakka: मौसम में अचानक बदलाव होने से हमारा शरीर कई मौसमी संक्रमण की चपेट में आ जाता है. और ऐसे में सर्दी-खांसी, जुकाम की समस्या आम बात है. इन समस्याओं से बचने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, अगर हम दवाओं के बदले कुछ ऐसे घरेलू उपाय है जिनका इस्तेमाल करके इनसे बचा जा सकता है. जब बात मौसम बदलने की हो रही हो तब तो शरीर का और ज्यादा ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि इस समय हमारा शरीर बहुत कमजोर होता है. जिसके चलते हम जल्दी बीमार पड़ने लगते है. सर्दी- खांसी, जुकाम, गले में खराश के लिए मुनक्का काफी फायदेमंद माना जाता है. मुनक्का कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मददगार माना जाता है. मुनक्का को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं मुनक्का के फायदों के बारे में.

Newsbeep

मुनक्का खाने के स्वास्थ्य लाभः ( Health Benefits Of Munakka)

1.सर्दी-जुकाम:

सर्दी-जुकाम में मुनक्के का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बस इतना करना है कि रात को सोने से पहले दूध में 2-3 मुनक्के उबाल लें और उस दूध का सेवन करें. ये आपको सर्दी-खांसी की समस्या में आराम देने का काम कर सकता है. 



2. खूनः

जिन लोगों में खून की कमी या एनीमिया की शिकायत है. उन्हे मुनक्के का सेवन करना चाहिए. रात को सोने से पहले 10 मुनक्का पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इन्हें दूध के साथ उबाल लें और हल्का ठंडा करके पियें. इससे एनीमिया की समस्या में मदद मिल सकती है. 

3.हड्डियोंः

मुनक्के में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जिस कारण मुनक्का खाने से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं. हड्डियों में दर्द और अकड़न की शिकायत हड्डियां कमजोर होने पर होती है. इन सब समस्याओं में राहत पहुंचाने का काम कर सकता है मुनक्का.

Healthy Bones Diet: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में करें शामिल, ये 5 फूड्स

munakka 620

मुनक्का खाने से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं.  

4. कब्जः

कब्ज की समस्या में राहत पहुंचाने में मददगार माना जाता है मुनक्का. अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो आप मुनक्के को दूध में उबाल कर सोते समय इस दूध का सेवन करें. इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

5. गले में खराशः

 गले में खराश या खुश्की और खुजली होने पर मुनक्के का सेवन करें. मुनक्के में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. जो गले की समस्या में राहत पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Fast Weight Loss Foods: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लो कैलोरी फूड्स

Winter Super Food: संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है मशरूम, जानें ये 5 शानदार लाभ!

Easy Cooking Hacks: स्वाद में चाहते हैं कुछ अलग तो क्रिस्पी आलू मसाला पूरी करें ट्राई, देखें रेसिपी वीडियो

Onion Tea For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लाभदायक है प्याज की चाय, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diet And Fitness Tips: लंबे समय तक रहना है जवां और हेल्दी, तो इन 4 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

Pregnancy Care During Winter: सर्दियों के मौसम में गर्भावस्था के दौरान इन 5 फूड्स का करें सेवन

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement